Patrika Hindi News

> > > > This app is very helpful for women in critical situation

जानिए कैसे, महिलाओं के लिए वरदान बना ये एप

Updated: IST gzb police app
एक हजार से अधिक लोग अब तक कर चुके हैं डाउनलोड

गाजियाबाद। एनसीआर में बढ़ती अपराधिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद पुलिस द्वारा लांच किया गया एसओएस एप्लीकेशन महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। लांच किए जाने के बाद एक हजार से अधिक महिलाएं व युवतियां अब तक इसे अपने मोबाईल फोन में डाउनलोड कर चुकी हैं। महिलाओं व युवतियों से एप्लीकेशन के काम करने के बारे में पूछे जाने पर सभी ने इसके रिस्पांस टाइम की तारीफ की है।

पुलिस के अधिकारियों का भी दावा है कि रोजाना इस पर रिसर्च करके नए सुधार करने की कोशिश की जा रही है। अब जल्द ही पुलिस के अधिकारी कॉलेज, स्कूल और अन्य सभाओं के जरिए महिलाओं व युवतियों को इसके लिए जागरूक करेंगे।

मुसीबत मेें फंसी महिलाओं और लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पुलिस द्वारा गाजियाबाद एसओएस (शक्ति 100 गाजियाबाद पुलिस) के नाम से एक एप्लीकेशन लांच किया गया था। लॉन्च किए गए शक्ति 100 एप (एसओएस) पर आने वाली शिकायतों पर पुलिस राइट टाइम पर रिस्पांस कर पा रही है। लोगों में अभी जागरूकता कम होने की वजह से अभी महीने भर में 50-60 शिकायत आ रही हैं।

ऐसे करता है काम

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक शक्ति 100 एप (एसओएस) को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद में इस पर अपना नंबर रजिस्टर्ड करना पड़ता है। खतरे के समय इस बटन पर क्लिक करने पर आपकी लोकेशन पुलिस के पास में पहुंच जाती है। इसके अलावा ऑटोेमेटिक तरीके से पीड़ित के मोबाईल फोन से घटनास्थल की दस सेकेंड की एक मोबाईल क्लिप बनकर पुलिस के पास में पहुंच जाती है। इसके बाद में चंद मिनटों में नजदीक इलाके की पुलिस पहुंचकर शिकायत करने वाले की मदद करती है।

पुलिस अधिकारी का कहना

एसएसपी गाजियाबाद के सुनील इमेनुएल ने बताया कि 1000 से ज्यादा लोगों ने इस एप को डाउनलोड किया है। एप्लीकेशन के प्रचार प्रसार की जरूरत के लिए पुलिस कॉलेज, बैंक, स्कूल, प्राइवेट ऑफिस में जाकर लोगों को एप्प के बारे में जानकारी देगी, जल्द ही इसके लिए मुहिम बनाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। संभव होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए कैंप लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे