Patrika Hindi News
UP Election 2017

7वीं कक्षा की इस छात्रा ने अपना जीवन पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए किया समर्पित

Updated: IST gonda
जापानी बुखार से उबरी छात्रा ने अपना पूरा जीवन पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए समर्पित कर दिया।

गोंडा. जापानी बुखार से उबरी छात्रा ने अपना पूरा जीवन पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए समर्पित कर दिया। मनकापुर के स्वामी विवेकानंद इंटर कालेज में कक्षा 7 की छात्रा दिव्या दिव्य दर्शनी अपने इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए मनकापुर के नगरपंचायत के दर्जनों गांवों में पहुंचकर घर-घर स्वच्छता का पाठ पढ़ाने में जुटी हुई है। जिसमें स्कूल की अन्य छात्राएं भी शामिल होकर कदम से कदम मिलाकर छात्रा का साथ दे रहीं हैं। समिति के अध्यक्ष आर.के. नारद ने बताया कि छात्राओं ने भरहूं, भठ्ठा, खुशियलिजोत, महुवाडीह, अशरफपुर, गोसाईं पुरवा, देवनाथ पुरवा, जगदीशपुर गोहन्ना, गिलुआ, बन्दरहा सहित एक दर्जन से अधिक गांवों में पहुंचकर 'स्वच्छ रहे गांव, स्वच्छ रहें आप', 'स्वच्छ्ता ही जीवन का पहला कर्तव्य' आदि नारे के साथ ग्राम वासियों को स्वछता का पाठ पढ़ाया। छात्रा के साथ शिवा प्रियदर्शनी माही यादव राधिका सोनी सहित अन्य सहपाठी भी छात्रा के इस सराहनीय कार्य में सम्मिलित हो उनका साथ दे रही हैं।

प्रधानमंत्री को भी मेल के जरिये छात्रा ने भेजे अपने सुझाव
छात्रा ने बताया कि ईमेल के जरिये मैंने माननीय प्रधानमंत्री जी से अनुरोध किया है कि जैसे कालाधन को बाहर लाने के लिए आपने नोट बंदी कर सख्त कदम उठाया है। उसी तरह आप पर्यावरण को स्वच्छ करने के लिए कोई कड़ा कदम उठाएं।

छात्रा के सुझाव
छात्रा ने बताया कि हमारे आसपास की हवा, पानी आदि को शुद्ध करने के लिए सबसे पहले हम सभी को पहला कदम उठाना पड़ेगा। जापानी बुखार, डेंगू, चिकनगुनिया आदि जानलेवा बीमारी से बचने के लिए नाले नालियों को खुला न छोड़ें। चिमनियों को गगनचुम्बी बनाया जाए। कूड़े को एक जगह इकठ्ठा न होने दें, पन्नियों को घरों के आसपास किसी गड्ढे में न भरें और कूड़ा-कचरा करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। छात्रा के इस सराहनीय कार्य व संकल्प की पूर्व प्रमुख बाबूराम यादव, यू पी सिंह, शारदा मौर्या, कैलाश नाथ मौर्या, प्रदीप कुमार, पवन कुमार, कसौधन, छोटे लाल, हसमत, नेता रामगोपाल, सीताराम, मोदनवाल, श्रवण कुमार, वैभव सिंह सहित तमाम लोगों ने प्रशंशा की।

(नोट- खबर में तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।)

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???