script5 बार फेल होने वाले अलीबाबा के फाउंडर जैक मा की कहानी, उन्हीं की जुबानी | tips to become successful entrepreneur by jack ma | Patrika News

5 बार फेल होने वाले अलीबाबा के फाउंडर जैक मा की कहानी, उन्हीं की जुबानी

Published: Nov 06, 2015 02:44:00 pm

Submitted by:

अपने जीवन में कई बार असफल होने के बाद सफलता का मुकाम हासिल करना हर किसी के बस की बात नही है। मगर दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हुए जिन्होंने इस असफलता के रास्ते में चलकर सफलता का मुकाम हासिल किया है।

अपने जीवन में कई बार असफल होने के बाद सफलता का मुकाम हासिल करना हर किसी के बस की बात नही है। मगर दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हुए जिन्होंने इस असफलता के रास्ते में चलकर सफलता का मुकाम हासिल किया है।

ऐसी ही एक कहानी है चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक और चीन के सबसे धनी व्‍यक्तियों में से एक नाम है जैक मा का जो अपने आप में सफलता की एक मिशाल हैं। इस शख्स ने अपने जीवन की शुरूआत बहुत ही निचले स्तर से की थी।

लेकिन कठिन परिस्थितियों में भी इसने कभी हार नही मानी और कामयाबी की एक अनूठी दांस्ता लिखी। कारोबार में सफल इस व्यक्ति ने अपने जीवन में कई असफलताएं देखी हैं। जैक का स्कूली जीवन भी कुछ ऐसी ही असफलता से भरा हुआ है।

jaik maa

स्‍कूल में जैक पांचवीं कक्षा तक दो बार फेल हुए थे और आठवीं कक्षा तक तीन बार फेल रह हुए थे। उन्‍हें करीब 10 बार अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन देने से मना कर दिया गया था। वह 30 नौकरियों में रिजेक्‍ट किए जा चुके थे।

यहां तक कि उन्‍हें एक समय केएफसी में भी नौकरी नहीं मिल पाई थी। लेकिन बार-बार जीवन में विफलता का स्‍वाद चखने वाले जैक मा के पास करीब 1,300 अरब रुपये की संपत्ति है।


jaik maa

जैक मा ने एन्‍टरप्रेन्‍योर बनने का सपना देखने वाले लोगों के कुछ ऐसी जानकारी दी हैं जो उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं वों बाते-

जैक के अनुसार, कोई भी गलती आपके लिए एक शानदार रिवेन्‍यू है। 20 साल की उम्र तक एक अच्‍छे स्‍टूडेंट बनों। एन्‍टप्रेन्‍योर बनने के लिए आपको थोड़ा अनुभव लेना जरूरी है।

25 साल की उम्र तक आपको पर्याप्‍त ग‍लतियां करनी चाहिए। बार-बार गिरो और हर बार उठो। जीवन के इस शो को एंजॉय करों।


30 साल की उम्र तक आपको किसी को फॉलो करना चाहिए। छोटी कंपनी में काम करों। बड़ी कंपनी में प्रोसेसिंग अच्‍छे से सीख सकते हैं लेकिन यहां आप एक बड़ी मशीन का हिस्‍सा बनकर रह जाएंगे। छोटी कंपनी में काम करते हुए आप पैशन सीखेंगे। कई काम एक साथ करना सीखेंगे।

इस समय ये ज्‍यादा मायने नहीं रखता कि आप किस कंपनी में काम करते हो बल्कि यह महत्‍वपूर्ण है कि आपका बॉस कौन हैं। एक अच्‍छे बॉस को फाॅलो करना फायदेमंद होगा।
एक सफल एन्‍टरप्रेन्‍योर बनना चाहते हैं तो 30 से 40 साल की उम्र आपको खुद के लिए काम करना चाहिए।

40 से 50 साल की उम्र तक आपको उन चीजों पर काम करना चाहिए जिसमें आप दक्ष हों। नई चीजें ट्राय न करें। इसलिए उन चीजों पर फोकस करें जिसमें आप एक्‍सपर्ट हों।

50 से 60 साल की उम्र तक आपको युवा लोगों के लिए काम करना चाहिए। युवाओं पर विश्‍वास करें, उन पर निवेश करें। वे आपसे ज्‍यादा अच्‍छा काम कर सकते हैं। 60 साल की उम्र के बाद खुद के लिए समय देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो