scriptतनाव के बीच  नेपाल सरकार ने सारे भारतीय न्यूज चैनलों को किया बंद | nepalis government closed all indian news channels in his country | Patrika News

तनाव के बीच  नेपाल सरकार ने सारे भारतीय न्यूज चैनलों को किया बंद

Published: Nov 29, 2015 11:25:00 am

Submitted by:

firoz shaifi

 नेपाल और भारत के रिश्तों में बढ़ रही तल्खी के बाद रविवार को नेपाल सरकार
ने अपने देश में सभी भारतीय न्यूज चैनलों को बंद कर दिया है। इससे पहले
शनिवार को नेपाल कॉम्युनिस्ट पार्टी माओवादी ने भारतीय दूतावास में खड़ी एक
गाड़ी में आग लगा दी थी।

 नेपाल और भारत के रिश्तों में बढ़ रही तल्खी के बाद रविवार को नेपाल सरकार ने अपने देश में सभी भारतीय न्यूज चैनलों को बंद कर दिया है। इससे पहले शनिवार को नेपाल कॉम्युनिस्ट पार्टी माओवादी ने भारतीय दूतावास में खड़ी एक गाड़ी में आग लगा दी थी।

गौरतलब है कि नेपाल-भारतीय सीमा पर महीनोंं से नाकेबंदी चल रही है। नेपाली मधेसियों ने सीमा को बंद कर रखा है। मधेसी नेपाली संसद की ओर से स्वीकार किए गए नए संविधान से असहमत है।

मधेसियों का कहना है कि नए संविधान के जरिए उन्हें अपने ही देश में अलग-थलग किया जा रहा है। मधेसियोंं को लेकर भारत ने भी चिंता जताई है। दूसरी ओर नेपाल का कहना है कि नाकेबंदी भारत के कारण हुई है।

 नेपाल ने खुलकर आरोप लगाया है कि भारत उनके आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है। भारत ने नेपाल की शिकायत यूएन तक में की है।

बता दें कि सीमा पर नाकेबंदी के कारण नेपाल को व्यापक रूप से ईंधन और खाद्य किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। नेपाल ईंधन के लिए चीन की मदद ले रहा है। इससे पहले नाकेबंदी को लेकर नेपाल के केबल ऑपरेटर्स ने 42 भारतीय चैनलों को ब्लॉक कर दिया था।

नेपाल का कहना है कि भारत ने नेपाल में आपूर्ति बाधित करने के लिए अघोषित रूप से नाकेबंदी कर रखी है। दक्षिण नेपाल में नए संविधान को लेकर व्यापक विरोध- प्रदर्शन हो रहा है।
nepal 1
 नेपाल के नए संविधान को लेकर भारत भी सहमत नहीं है। हालांकि भारत किसी भी तरह की नाकेबंदी से इंकार कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो