scriptराजस्थान की सपना का सपना साकार, मिला रियो ओलंपिक का टिकट | Patrika News

राजस्थान की सपना का सपना साकार, मिला रियो ओलंपिक का टिकट

Published: Dec 13, 2015 03:00:00 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान की एथलीट सपना पूनिया का अगले वर्ष ब्राजील के रियो डी जिनेरियो में होने वाले ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सपना आखिरकार साकार हो गया है। 

जयपुर। राजस्थान की एथलीट सपना पूनिया का अगले वर्ष ब्राजील के रियो डी जिनेरियो में होने वाले ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सपना आखिरकार साकार हो गया है। 20 किमी पैदल चाल की राष्ट्रीय चैम्पियन सपना को अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) के ओलंपिक क्वालीफाइंग स्टैंडर्ड मानक घटाने के कारण रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने का मौका मिल गया है। 

दरअसल आईएएएफ परिषद ने ओलंपिक की ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिता में ज्यादा से ज्यादा एथलीटों को शामिल किए जाने के मकसद से गत माह 17 स्पद्र्धाओं के क्वालीफाई मापदंड में बदलाव किए थे। जिसका भारत के तीन एथलीटों को फायदा मिला, इनमें सपना के अलावा डिस्कस थ्रोअर विकास गौडा व मैराथन धावक नितेन्दर सिंह रावत शामिल हैं। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के सचिव सी.के. वाल्सन ने भी इन एथलीटों के क्वालीफाई करने की पुष्टि कर दी है।

जापान में हासिल किया मार्क
महिलाओं की 20 किमी पैदल चाल में आईएएएफ ने न्यूनतम मानक अब एक घंटा 36 मिनट कर दिया है। सपना इस वर्ष मार्च में जापान के नाओमी सिटी में आयोजित हुई एशियन 20 किमी पैदल चाल स्पद्र्धा में एक घंटा 35 मिनट 36 सेकण्ड के समय के साथ चौथे स्थान पर रही थी। उस प्रदर्शन के आधार पर सपना को सीधे ओलंपिक में प्रवेश मिल गया। आईएएएफ के इस फैसले से लाभान्वित होने वालीं वे देश की एकमात्र महिला एथलीट हैं। 

अपूर्वी भी रहीं सफल
सपना से पहले राजस्थान की निशानेबाज अपूर्वी चंदेला भी रियो ओलंपिक का कोटा स्थान हासिल कर चुकी हैं। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अपूर्वी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पद्र्धा में देश के लिए कोटा हासिल किया है।

तीन साल की मेहनत रंग लाई
ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने से उत्साहित सपना ने कहा कि उनकी तीन साल की कड़ी मेहनत आखिरकार रंग लाई है। शौकिया तौर पर एथलेटिक्स की शुरुआत करने वाली सपना ने कहा, अब मेरा लक्ष्य ओलंपिक में देश के लिए पदक जीतना है। राष्ट्रीय चैम्पियन ने कहा, मैं रियो ओलंपिक में पदक जीतने की पूरी कोशिश करूंगी और इसके लिए मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं। सपना ने बताया कि वे अभी एक घंटा 34 मिनट का समय निकाल रही हैं तथा इसे और बेहतर करने में जुटी हुई हैं। 

गौरतलब है कि सपना के पति अनिल सिंह पूनिया भी एथलीट हैं और डिस्कस थ्रो में राष्ट्रीय स्तर पर पदक भी जीत चुके हैं। उनका आठ साल का बेटा भी है। सपना अभी फरवरी में होने वाली राष्ट्रीय पैदल चाल चैम्पियनशिप की तैयारियों में जुटी हुई हैं। उसके बाद वे रूस में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप में भी शिरकत करेंगी। 

सपना ने कहा, इन दो चैम्पियनशिप से मुझे ओलंपिक से पहले अच्छी तैयारी मिल जाएगी और फिर अगले वर्ष मार्च में जापान में एशियन चैम्पियनशिप में मेरे पास अपने को परखने का एक और अच्छा मौका होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो