scriptदूध की कमी दूर करने के लिए फ्लाइट से कतर पहुंची 165 गाय  | 165 cows reached qatar through flights | Patrika News

दूध की कमी दूर करने के लिए फ्लाइट से कतर पहुंची 165 गाय 

Published: Jul 13, 2017 06:14:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

कतर ने देश में दूध की कमी दूर करने के लिए फ्लाइल के जरिए 165 गाय मंगवाए हैं। खाड़ी देशों ने उग्रवाद का आरोप लगाते हुए कतर का बहिष्कार कर दिया है।

cows

cows

नई दिल्ली। खाड़ी देशों से बहिष्कार झेल रहा कतर एकबार फिर सुर्खियों में है। बताया जा रहा है कि मुल्क में दूध की कमी को पूरा करने के लिए कतर ने फ्लाइट से 165 गाय मंगवाए है। इन गायों को दोहा से करीब 80 किलोमीटर दूर एक खेत में रखा गया है। जहां इनने चरने और रहने की पूरी व्यवस्था है। 37 हजार किलोमीटर की दूरी तक करके गायों को कतर लगाया गया है। नये परिवेश में गायों को ढलने में कुछ वक्त लगेगा।

पहले 4 हजार गाय लाने की थी योजना
 इससे पहले बताया जा रहा था कि अगस्त में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से करीब 4 हजार गायों को कतर लाया जाएगा। बलाना लाइवस्टॉक प्रोडक्शन के अधिकारी के मुताबिक 165 में से अभी सिर्फ 35 गाय ही दूध दे रही है, बाकि गाय भी कुछ हफ्तों में दूध देने लायक हो जाएंगी।

बीफ के मामले में बनना है आत्मनिर्भर
प्रोडक्शन अधिकारी के मुताबिक कतर को बीफ के मामले में आत्मनिर्भर बनाना है। इसके लिए आने वाले दिनों में 5 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक की खरीदारी की जा सकती है

खाड़ी देशों ने किया बहिष्कार
गौरतलब है कि कतर पर फिलिस्तीनी आतंकी समूह और शिया क्षेत्रीय शक्ति ईरान जैसे उग्रवादी संगठनों की मदद करने का आरोप है। इसीलिए सऊदी अरब, बहरीन, मिस्त्र और अमीरात ने कतर से संबंध तोड़ दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सऊदी दौरे के बाद ही इन देशों मे कतर से अपने संबंध तोड़े थे। जिससे कतर में खाद्य सामाग्री का संकट खड़ा गया है। 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कतर को खाद्य संकट से उबारने के लिए तुर्की और ईरान ने उन्हें खाद्य सामाग्री मुहैया कराई है। इसके साथ ही अपने हवाई क्षेत्र कतर के लिए खोल दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो