scriptसीरियाः तुर्की के हमले में 35 नागरिकों की मौत, 50 घायल | 35 Killed in Turkey attack on syria, over 50 injured severly | Patrika News

सीरियाः तुर्की के हमले में 35 नागरिकों की मौत, 50 घायल

Published: Aug 29, 2016 11:36:00 am

उत्तरी सीरिया में कुर्द के कब्जे वाले क्षेत्रों पर तुर्की सेना की गोलाबारी में 35 लोगों की मौत हो गई

turkey attack on syria

turkey attack on syria

दमिश्क। उत्तरी सीरिया में कुर्द के कब्जे वाले क्षेत्रों पर तुर्की सेना की गोलाबारी में 35 लोगों की मौत हो गई तथा 50 से अधिक घायल हो गए। हमले में कई आतंकियों के भी मारे जाने की खबर है। ये लोग लड़ाकू विमानों की बमबारी और टैंकों की गोलाबारी के शिकार हुए। ब्रिटेन की मानवाधिकार संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, तुर्की सीमा के पास सीरिया में बीर कौसा को निशाना बनाकर हवाई हमले किए गए।

तुर्की के विशेष सुरक्षाबलों और अंकारा समर्थित सीरियाई विद्रोही समूहों ने बुधवार को तुर्की की सीमा पार कर सीरिया में प्रवेश किया। कुछ पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस्लामिक स्टेट के साथ लडऩा तुर्की की प्राथमिकता नहीं थी। उनका कहना है कि अंकारा को उत्तरी सीरिया में कुर्दिश सेनाओं के आगे बढऩे का डर है। सीरिया का जराब्लस शहर कुर्दिश बलों का अगला ठिकाना है।

सीरियाई सेना ने दराया को लिया कब्जे में

एक अन्य घटनाक्रम में सीरिया के दराया शहर से विद्रोहियों को निकालने के दूसरे चरण का काम शनिवार को पूरा हो गया। देश की सरकारी समाचार एजेंसी सना के मुताबिक, पूरे शहर को फिर से सीरियाई सैन्य नियंत्रण में ले लिया गया है। एक अन्य अन्तरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक गुरुवार को दराया में सीरियाई सेना और विद्रोहियों के बीच हुआ समझौता शनिवार को पूरा हुआ। इसके तहत शुक्रवार को नागरिकों और विद्रोहियों की पहली खेप ने शहर छोड़ दिया। यह प्रक्रिया शनिवार को पूरी हो गई।

इस बीच राज्य के अल-अखबरिया टीवी ने कहा कि विद्रोहियों ने दराया खाली कर दिया है। इस तरह यह साल 2012 के बाद पहली बार पूरी तौर से सीरियाई सेना के नियंत्रण में है। शुरुआत में कहा गया था कि 4000 नागरिक और 700 विद्रोही दराया छोड़ रहे हैं। हालांकि, अभी तक एजेंसी ने खाली करने वालों की अंतिम संख्या नहीं दी है। लेकिन, सभी सरकार समर्थक समाचार केंद्रों ने कहा कि शहर पूरी तौर से खाली हो गया है। सरकार के नियंत्रण के तहत जो नागरिक रहना चाहते हैं, उन्हें बसों के जरिए दमिश्क के दक्षिणी इलाके हिरजल्लाह ले जाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो