scriptअल कायदा और आईएस के नेतृत्व में छिड़ा वाकयुद्ध | Al-Qaeda and Isis chief attack on each others | Patrika News
खाड़ी देश

अल कायदा और आईएस के नेतृत्व में छिड़ा वाकयुद्ध

अल कायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी ने इस्लामिक स्टेट पर अपने संगठन को
बदनाम करने का आरोप लगाया है। जवाहिरी ने एक ऑडियो संदेश जारी कर इस्लामिक
स्टेट की सख्त आलोचना की है।

Jan 10, 2017 / 04:26 am

Iftekhar

Aljawahiri

Aljawahiri

वॉशिंगटन. कई देशों में खूनखराबा करने के बाद अब दुनिया के दो आतंकी संगठन अल कायदा और इस्लामिक स्टेट आपस में ही भिड़ते नजर आ रहे हैं। अल कायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी ने इस्लामिक स्टेट पर अपने संगठन को बदनाम करने का आरोप लगाया है। जवाहिरी ने एक ऑडियो संदेश जारी कर इस्लामिक स्टेट की सख्त आलोचना की है। दरअसल, ये दोनों संगठन एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं। उनके बीच वैश्विक जिहाद आंदोलन का नेतृत्व प्राप्त करने के लिए होड़ छिड़ी है। कई बार उनके लड़ाकों में झड़पों की भी खबरें आती रही हैं।

बगदादी पर झूठ फैलाने का आरोप
आतंकी गुटों की गतिविधियों पर नजर रखने वाली एक अमरीकी संस्था को जवाहिरी का एक संदेश मिला है। इसमें जवाहिरी ने जवाहिरी ने कहा कि अल बगदादी ने अल कायदा पर आरोप लगाया है कि वह शियाओं पर होने वाले हमलों का विरोध करता है और ईसाई नेताओं के साथ मिल कर काम करने को तैयार है। जवाहिरी ने इन आरोपों को कोरा झूठ बताया है। अल कायदा नेता ने अपने ऑडियो संदेश में कहा है कि झूठे लोग इस हद तक झूठ फैला रहे हैं कि उनका दावा है कि हम शियाओं की निंदा नहीं करते। जवाहिरी ने भविष्य में इस्लामिक खिलाफत के प्रशासन में ईसाइयों को साझीदार बनाने की बात से इस बात से भी इनकार किया है । अल कायदा नेता ने इस मामले में सफाई पेश करते हुए कहा है कि मैंने तो इतना कहा था कि वे जमीन में हिस्सेदार हैं, जैसे कि खेती, व्यापार और धन में, और हम अपने शरिया कानून के मुताबिक उन्हें अपना काम करने देंगे।

शिया नेतृत्व वाले बलों पर हमले पर जोर
जवाहिरी ने शियाओं के मामले में अपनी सफाई में कहा है कि उन्होंने कभी शिया मुसलमानों को बख्शने की बात नहीं की है, लेकिन यह जरूर कहा है कि आम लोगों को निशाना बनाने की बजाए शियाओं के नेतृत्व वाले इराकी बलों पर हमले करने पर Óयादा ध्यान दिया जाए। जवाहिरी ने आगे कहा है कि मैंने उनसे कई बार कहा है कि बाजार और मस्जिदों पर हमले रोकें और सेना, सुरक्षा बलों और शिया लड़ाकों पर हमले करने पर तवÓजो दें। जवाहिरी ने अल बगदादी के इन आरोपों को भी खारिज किया कि अल कायदा मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का समर्थन करता था।

Home / world / Gulf / अल कायदा और आईएस के नेतृत्व में छिड़ा वाकयुद्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो