scriptसीरिया विद्रोहियों को ट्रेंड करने की 500 मिलियन डॉलर की योजना खत्म | America will not support syrian rebels to fight against ISIS | Patrika News

सीरिया विद्रोहियों को ट्रेंड करने की 500 मिलियन डॉलर की योजना खत्म

Published: Oct 10, 2015 10:47:00 am

ओबामा प्रशासन ने सीरियाई विद्रोहियों को प्रशिक्षित करने की 500 मिलियन डॉलर की योजना को अस्वीकार्य बताते हुए उसे खत्म कर दिया है

barack obama

barack obama

वाशिंगटन/अंकारा। ओबामा प्रशासन ने सीरियाई विद्रोहियों को प्रशिक्षित करने और उन्हें हथियार देने की पेंटागन की 500 मिलियन डॉलर की योजना को अस्वीकार्य बताते हुए उसे खत्म कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सीरिया में आईएस से लड़ने के पहले के प्रयासों से खुश नहीं है। इस बीच रक्षा मंत्री ऑस्टन बी कार्टर सीरिया और इराक में जारी युद्ध पर विचार-विमर्श करने के लिए ब्रिटेन गए हैं।



आईएस का सीरिया के कई गांवों पर कब्जा


बेरूत। रूस द्वारा हवाई हमले किए जाने बावजूद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लड़ाकों ने सीरिया के दूसरे बड़े शहर अलेप्पो के नजदीक के कई गांवों पर कब्जा कर लिया है। ईरान के रिवॉल्युशनरी गाड्र्स ने कहा कि इस सप्ताह सीरिया के प्रमुख उत्तरी शहर अलेप्पो के निकट उसका एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया है। आईएस के लड़ाके अब सरकार प्रशासित अलेप्पो के उत्तरी क्षेत्र से केवल दो किलोमीटर दूर है।



आईएस ने कहा कि उसके लड़ाकों ने पांच गांवों पर कब्जा कर लिया है। आईएस को सहयोग कर रहे एक अन्य आतंकी संगठन अहरार-अल-शाम ने एक गांव तेल सुसीन को पुन: कब्जा करने में सफल रहा है। गौरतलब है कि रूसी जेट और युद्धपोत सीरिया में पिछले दस दिनों से आईएस को निशाना बना रहा है। रूस का कहना है कि उत्तरी और पूर्वी सीरिया के कई हिस्सों पर कब्जा कर चुके इस्लामिक स्टेट को वह निशाना बना रहा है।



“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो