scriptओबामा ने जताई ईरान के साथ परमाणु समझौते की उम्मीद | Barack Obama is hopeful to have nuke deal with Iran | Patrika News

ओबामा ने जताई ईरान के साथ परमाणु समझौते की उम्मीद

Published: Apr 12, 2015 02:33:00 pm

ओबामा ने जताई ईरान के साथ परमाणु समझौते की उम्मीद

पनामा सिटी। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान के साथ परमाणु करार हो जाने की उम्मीद जताई है। ओबामा ने ईरान के सर्वोच्च धर्मिक नेता अयातुल्ला अली खमनेई के उस बयान कि उनके देश पर लगे सभी तरह के प्रतिबंध हटाए जाने के बाद ही किसी तरह का समझौता हो सकता है पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से बचते हुए कहा कि खमनेई तथा अन्य लोग अपने देश की आंतरिक राजनीति को संबोधित कर रहे थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पनामा सम्मेलन के दौरान कहा, “अंतिम समझौता इस तरीके से भी हो सकता है जिससे उनका गर्व, उनका दर्शन तथा उनकी राजनीति संतुष्ट हो सके और उसी के साथ समझौता हमारे उद्देश्यों पर भी खरा उतरे।” ईरान तथा विश्व के कुछ महाशक्तिशाली देशों के बीच परमाणु समझौते के लिए एक मसौदा दो अप्रैल को तैयार हो चुका है। जिसके अनुसार ईरान को परमाणु कार्यक्रम के तहत चल रहे कुछ कामों को बंद करना पडेगा।

पश्चिमी देशों की यह पूरी कवायद ईरान को परमाणु हथियार बनाने से रोकने के लिए है। वार्ताकारों को 30 जून तक समझौते के सभी तकनीकी पहलुओं को अंतिम रूप देना होगा। ओबामा ने कहा कि अंतिम समझौते में बेहद जटिल बातें होंगी और हो सकता है कि शीघ्र कोई ऎसा समझौता न हो जिस पर वह अपने हस्ताक्षर कर सके। इस दौरान उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के उन सांसदों को भी आडे हाथों लिया जो इस समझौते के खिलाफ थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो