scriptईरान में ट्रंप का मजाक उड़ाने के लिए कार्टून प्रतियोगिता | Cartoon competition to make fun of trump in Iran | Patrika News

ईरान में ट्रंप का मजाक उड़ाने के लिए कार्टून प्रतियोगिता

Published: Jul 05, 2017 08:54:00 am

Submitted by:

ghanendra singh

ईरान में चिर प्रतिद्वंदि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाने के लिए एक कार्टून प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में शामिल कार्टूनिस्ट्स को ट्रंप का मजाक बनाते हुए कार्टून बनाना था। 

Donald trump

Donald trump

तेहरान. ईरान में चिर प्रतिद्वंदि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाने के लिए एक कार्टून प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में शामिल कार्टूनिस्ट्स को ट्रंप का मजाक बनाते हुए कार्टून बनाना था। इस प्रतियोगिता की थीम ट्रंपिज्म थी। ईरान के ऑर्गनाइजेशन फॉर सेक्रिड डिफेंस आर्टिस्टिक एंड सिनेमा अफेयर्स ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें दुनियाभर के 75 अलग-अलग देशों के कलाकारों से लिए गए 1,600 कार्टून्स को शामिल किया गया।

किसी ने डायपर पहनाया तो किसी ने हिटलर बनाया
प्रतियोगिता में कलाकारों ने ट्रंप पर जो कार्टून बनाया, उनमें से एक में ट्रंप पर हिटलर जैसी मूंछ लगाकर उन्हें स्टैचू ऑफ लिबर्टी के ऊपर खड़ा दिखाया गया है। इस कार्टून में ट्रंप को डायपर पहने दिखाया गया है। साथ ही, उनके सामने वाइट हाउस की दीवारों पर बेबी ट्रंप भी लिखा है। एक अन्य कार्टून में ट्रंप ईंट की दीवार के बीच खड़े हैं।

रुपए से बना सूट पहनाया
ईरान के हादी असादी ने यह प्रतियोगिता जीती। विजेता को 10,000 रुपए, एक ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र दिया गया। जीतने वाले कलाकार ने ट्रंप का ऐसा कार्टून बनाया, जिसमें उन्होंने रुपयों से बना सूट पहना हुआ है लेकिन उनके बाल जल रहे हैं। 

पूंजीवादी व्यवस्था और आधिपत्य का प्रतीक माना
प्रतियोगिता की अध्यक्ष शोजाई तबातबाई ने कहा कि मुकाबले में ट्रंप को अमरीकी पूंजीवादी व्यवस्था व आधिपत्य का प्रतीक माना है। कई बुद्धिजीवी इसकी तुलना नाजी विचारधारा से करते हैं। इस प्रतियोगिता को आयोजित कराने वाले संगठन के निदेशक अली असगर जाफरी ने कहा कि ट्रंप अमरीका की असली छवि का प्रतिनिधित्व करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो