scriptसद्दाम हुसैन के करीबी इज्जत इब्राहिम की हमले में मौत | Ijjat Ibrahim, founder member of IS killed in attack in Iraq | Patrika News

सद्दाम हुसैन के करीबी इज्जत इब्राहिम की हमले में मौत

Published: Apr 18, 2015 12:12:00 pm

आतंकी सरगना इज्जत इब्राहिम
अल दूरी सैनिकों और शिया लड़कों के साथ संघर्ष
में मारा गया है

बगदाद। इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन का दाहिना हाथ माना जाने वाला आतंकी सरगना इज्जत इब्राहिम अल दूरी सलाहुद्दीन प्रांत के तिरकित के पास सैनिकों और शिया लड़कों के साथ संघर्ष में मारा गया है। प्रांत के गर्वनर राएद अल जबूरी ने बताया कि इज्जत इब्राहिम अल दूरी (72) सैन्य कार्रवाई में मारा गया। हालांकि उसके समर्थकों ने इस खबर से इंकार किया है।

उसके शव को डीएनए परीक्षण के लिए बगदाद भेजा गया है। परीक्षण के बाद ही उसकी मौत की पुष्टि हो सकेगी। अगर उसके मौत की खबर सही साबित होती है तो इराकी इतिहास के सद्दाम युग का अंत मान लिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इराक के सुरक्षा बल इससे पहले भी उसे मार गिराने का दावा करते रहे हैं लेकिन हर बार यह खबर गलत साबित हुई। अल अरबिया टेलीविजन ने अल दूरी के शव की तस्वीरें भी दिखाईं।

इराक में आईएस के उदय में बड़ा हाथ

सद्दाम हुसैन का दाहिना हाथ माना जाने वाला अल दूरी बाथ पार्टी में उच्च पद पर था। अमरीकी नेतृत्व वाले सुरक्षा बलों के वर्ष 2003 में इराक में घुसने और 2006 में पूर्व राष्ट्रपति को फांसी की सजा दिए जाने के बाद वह पार्टी का सबसे बड़ा नेता बन गया था। उसकी गिरफ्तारी पर भारी इनाम था। वह विद्रोही संगठन नक्शबंदी आर्डर का नेतृत्व क र रहा था जिसका इराक में इस्लामिक स्टेट के उदय में बड़ा हाथ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो