script900 अरब के मालिक को मिलने जा रही है सजा-ए-मौत, वजह जानकर हैरान हो जायेंगे आप | Iranian businessman given death Sentence in corruption case | Patrika News

900 अरब के मालिक को मिलने जा रही है सजा-ए-मौत, वजह जानकर हैरान हो जायेंगे आप

Published: Dec 08, 2016 02:43:00 pm

Submitted by:

राहुल

आपको अपने देश में आए दिन कोई न कोई भ्रष्टाचार, कालाधन, मनी लॉन्ड्रिंग
जैसे संगीन आरोप देखने या सुनने को मिलते होंगे। जिनमें सजा तो दूर की बात
है कैद या जुर्माना भी हो जाए तो बहुत बड़ी बात है

Iranian businessman given death Sentence in corrup

Iranian businessman given death Sentence in corruption case

आपको अपने देश में आए दिन कोई न कोई भ्रष्टाचार, कालाधन, मनी लॉन्ड्रिंग जैसे संगीन आरोप देखने या सुनने को मिलते होंगे। जिनमें सजा तो दूर की बात है कैद या जुर्माना भी हो जाए तो बहुत बड़ी बात है। लेकिन हर देश में ऐसा नहीं होता, कई देशों में भ्र्ष्टाचारियों को ऐसी सख्त से सख्त सजा का प्रावधान है, जिसे सुनने के बाद इंसान भ्र्ष्टाचार के बारे में सोच भी सकता। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें ईरान के सबसे अमीर बिजनेसमैन बबाक मुर्तजा जंजानी को मनी लॉन्डरिंग और करप्शन के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई है।
Iranian billionaire Babak Zanjani sentenced to death, international news in hindi, world hindi news
लगभग 900 अरब रुपए की संपत्ति के मालिक जंजानी को साल 2013 में गिरफ्तार किया गया था और तभी से उन पर कानूनी कार्रवाई चल रही है और वो अभी जेल में हैं। निचली अदालत ने उन्हें मौत की सजा सुनाई थी जिसके बाद सजा के खिलाफ जंजानी ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाईं थी, लेकिन इसके विपरीत निचली अदालत के मौत के सजा के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के चलते उनके बचने की उम्मीदें अब ख़त्म हो चुकी हैं।

Iranian billionaire Babak Zanjani sentenced to death, international news in hindi, world hindi news
41 वर्षीय बबाक मुर्तजा जंजानी ईरान के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद के कार्यकाल में उन्होंने तेल बिक्री के एवज में अवैध रूप से विदेशों से अरबों रुपए अपने खातों में हासिल कर लिए थे। उस दौरान पश्चिमी देशों ने ईरान पर प्रतिबंध लगा रखे थे, जिसके चलते ईरान के बैंकों में विदेशी करंसी का ट्रांसफर संभव नहीं था।

Iranian billionaire Babak Zanjani sentenced to death, international news in hindi, world hindi news
2013 में जैसे ही नए राष्ट्रपति हसन रोहानी ने सत्ता संभाली, जंजानी को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और तीन साल तक मुकदमा चलने के बाद 2016 में लोअर कोर्ट ने उन्हें दोषी मानते हुए मौत की सजा सुना दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो