scriptअब रमादी को बचाने के लिए शिया अद्धसैनिकों ने संभाली कमान | Iraq launches operation to retake Ramadi | Patrika News

अब रमादी को बचाने के लिए शिया अद्धसैनिकों ने संभाली कमान

Published: May 27, 2015 03:17:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

इराकी
शिया अर्द्धसैनिकों ने रमादी को आईएस से मुक्त कराने के
लिए अभियान की कमान खुद संभाल
ली है

ramadi

ramadi

बगदाद। इराकी शिया अर्द्धसैनिकों ने रमादी को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से मुक्त कराने के लिए पश्चिमी अनबर प्रांत में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान की कमान खुद संभाल ली है।

आईएस ने करीब एक सप्ताह पहले रमादी शहर पर कब्जा जमा लिया था, जो पिछले एक वर्ष में इराकी सेना के लिए सबसे बड़ा झटका था। रमादी पर वापस कब्जा पाने के लिए सेना की लगातार विफलता के बाद इराक सरकार ने ईरान समर्थित शिया अर्द्धसैनिकों को वहां भेजा है।

शिया अर्धसैनिक बल हसीद शाबी के प्रवक्ता अहमद अल असादी ने बताया कि नए अभियान का नाम “लबेइक या हुसैन” रखा गया है। उन्होंने कहा कि हसीद शाबी के नेतृत्व में लबेइक या हुसैन अभियान यहां सशस्त्र बलों के सहयोग और समन्वय से चल रहा है। हमारा विश्वास है कि रमादी को मुक्त कराने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

वहीं अमरीका ने चिंता जताई है कि इससे इस सुन्नी प्रांत में स्थानीय निवासियों में आक्रोश पैदा हो सकता है। अमरीका ने इस अभियान को “असहाय” नाम दिया है, जबकि फ्रांस ने आरोप लगाया है कि शिया नेतृत्व वाली सरकार सभी इराकियों के हितों की रक्षा करने में नाकाम रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो