scriptISIS ने पलमीरा शहर के दो प्राचीन स्थलों को धमाके से उड़ाया | ISIS bombards archaic spots of Palmira city | Patrika News

ISIS ने पलमीरा शहर के दो प्राचीन स्थलों को धमाके से उड़ाया

Published: Jun 24, 2015 02:24:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

सीरिया
में पलमीरा शहर के समीप आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दो प्राचीन स्थलों
को विस्फोट से उड़ा दिया

ISIS blast

ISIS blast

दुबई। सीरिया में पलमीरा शहर के समीप आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दो प्राचीन स्थलों को विस्फोट से उड़ा दिया है। आईएस ने एक बयान जारी कर बताया कि यहां के दो प्राचीन स्थलों को उड़ा दिया गया है क्योंकि ये स्थल मूर्ति पूजा का प्रतीक बन गये थे।

विस्फोट की ऑनलाइन तस्वीर जारी की
उन्होंने ऑनलाइन इन स्थलों की फोटो जारी की है। पहली तस्वीर में पैगम्बर मोहम्मद के सहयोगी और चचेरे भाई इमाम अली के मकबरे से धुआं निकलते हुए दिखाया गयाष वहीं दूसरी तस्वीर पांच सौ वर्ष पुराने बने सूफी संत निजार अबु बहा एद्दिन के मजार की है।

तीन हजार साल पुराने शहर को भी किया था ध्वस्त
पिछले दिनों आईएस द्वारा पलमायरा शहर पर कब्जा करने के बाद पहली बार किन्ही दो प्राचीन स्थलों को उड़ाने की घटना सामने आई है। इससे पहले भी आईएस सीरिया और इराक में कई सूफी संतों के मजारों को विस्फोट से उड़ाया है। इस वर्ष मार्च में भी आईएस ने मोसुल के समीप तीन हजार साल पुराने शहर असीरिया को बुल्डोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया था।

पलमीरा शहर को मिला है विश्व धरोहर का दर्जा
पलमीरा शहर सीरिया के रेगिस्तान के बीचों बीच मौजूद है। किसी समय यह शहर समृद्ध और खजूर के पेड़ों से घिरा हुआ था। इसी कारण इसका नाम पालमीरा पड़ा। कहते हैं कि तब यह शहर व्यापार का गढ़ हुआ करता था। हालांकि, स्वर्णिम काल का भी अंत हुआ और शहर रेत में दफन हो गया। बाद में पुरातत्वविदों ने शहर के खंडहरों को खोदकर निकाला। यूनेस्को के मुताबिक, अभी भी शहर के कई हिस्से रेत में दफन हैं। 1980 में यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर का दर्जा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो