scriptधर्म त्यागने के आरोप में पत्रकार की हत्या | ISIS murdered reporter for leaving Islam | Patrika News

धर्म त्यागने के आरोप में पत्रकार की हत्या

Published: May 21, 2015 11:12:00 am

कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस ने अपना धर्म छोड़ने के आरोप में इराक के पत्रकार फेरास यासिन की बेरहमी से हत्या कर दी

ISIS

ISIS

मोसुल। कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस ने अपना धर्म छोड़ने के आरोप में इराक के पत्रकार फेरास यासिन की बेरहमी से हत्या कर दी। इराक के पत्रकारों के एक संघ ने यह जानकारी दी। पत्रकार संघ के एक सदस्य सुफियान अल-मशादनी के अनुसार, आईएस ने उत्तरी इराक के मोसुल में मंगलवार की रात यासिन की हत्या कर दी और बुधवार की सुबह परिवार वालों को एक फोरेंसिक संस्थान पर उनका शव सौंपा।

आईएस ने चूंकि पत्रकार को धर्म का त्याग करने के आरोप में मारा इसलिए उसने यासिन के परिवार वालों से उनका अंतिम संस्कार करने से मना किया है। फेरास अल बहर के नाम से मशहूर पत्रकार यासिन को अप्रैल के मध्य में मोसुल से सटे अल-कायदेसिया शहर में स्थित उनके घर से अगवा किया गया था।

मोसुल पिछले वर्ष जून में आईएस के कब्जे में चला गया। उससे पहले यासिन निनेवेह ऑफ टुमारो नामक टेलीविजन चैनल में प्रोडयूसर के पद पर डेढ़ वर्षो से काम कर रहे थे। इस चैनल के मालिक निनेवेह प्रांत के गवर्नर एथिल अल-नेजिफी हैं तथा मोसुल निनेवेह प्रांत की राजधानी है।

अल-मशादनी ने शिकायत की है कि आईएस के आतंकवादी जिस तरह मोसुल में पत्रकारों को अगवा कर उनकी हत्या कर रहे हैं वह संदिग्ध, भयावह एवं चिंताजनक है। इससे पहले 27 अप्रैल को आईएस के आतंकवादियों ने समाचार पत्र राय अल-नास के प्रधान संपादक थाएर अल-अली को 20 दिनों तक कैद में रखने के बाद हत्या कर दी थी।

आईएस के कब्जे में अभी भी सात पत्रकार हैं, जिनमें समा अल-मोसुल के संवाददाता कायस तलाल और कैमरामैन अशरफ अल-अबादी तथा अल-मोसुलिया टेलीविजन चैनल के रिपोर्टर मोहनद अल-ओकिदी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो