scriptIS आतंकियों ने उत्तरी सीरिया में 2000 लोगों का अपहरण किया | ISIS terrorist kidnapped 2000 in north syria | Patrika News

IS आतंकियों ने उत्तरी सीरिया में 2000 लोगों का अपहरण किया

Published: Aug 13, 2016 08:41:00 am

कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने उत्तर सीरिया से पीछे हटते हुए 2000 लोगों का अपहरण कर लिया है

terrorist organization Islamic State, burn alive s

terrorist organization Islamic State, burn alive school principal, Joseph Varghese, principal, police, dewas police

बेरूत। कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने उत्तर सीरिया से पीछे हटते हुए 2000 लोगों का अपहरण कर लिया है। सीरिया के ह्यूमन राइट मॉनिटर के अनुसार आतंकियों ने रूस और सीरिया के लड़ाकू विमानों द्वारा एलेप्पो में लगातार हमले किए जाने के बाद आतंकियों ने अपनी सुरक्षा के लिए ऐसा कदम उठाया है। बताया जा रहा है कि आईएस अपहृत किए गए लोगों को ‘मानवीय ढाल’ की तरह इस्तेमाल करेगा।

सीरिया के मंबिज शहर से इस्लामिक स्टेट (आईएस) को खदेडऩे का प्रयास कर रहे अमरीका समर्थित विपक्षी सैनिकों ने शनिवार को पूरे शहर पर अपना नियंत्रण कायम कर लिया। आतंकवादियों के बचे समूह के जाने के बाद सीरिया डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) ने शहर में प्रवेश कर कमान संभाल ली है।



उन्होंने कहा, “अब शहर पूरीतरह हमारे नियंत्रण में है और हम व्यापक तलाशी अभियान चला रहे हैं।” गौरतलब है कि एसडीएफ जिसमें कुर्दिश वाई.पी.जी. मिलीशिया भी शामिल है, अरब लड़ाकों के साथ मिलकर पिछले दो महीने से मंबिज पर कब्जे का अभियान चला रही थी। सीमावर्ती शहर से आईएस को खदेडऩे में उसकी मदद अमेरिका की विशेष सेना कर रही थी। गत सप्ताह एसडीएफ से संबद्ध मंबिज की सैनिक परिषद ने बताया था कि शहर के 90 प्रतिशत भाग पर उसका कब्जा हो गया है। उस दौरान शहर के कुछ भागों में सुन्नी आतंकवादी मौजूद थे लेकिन बाद में उन्हें भी खदेड़ दिया गया। मंबिज उत्तरी प्रान्त अलेप्पो का हिस्सा है।

आतंकियों ने 2000 से अधिक लोगों का किया अपहरण
शुक्रवार को मंबिज से आतंकी पूरी तरह पीछे हट गए लेकिन इस दौरान उन्होंने 2000 लोगों का अपहरण कर लिया। आईएस आतंकियों के बंधकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। बताया जाता है कि आतंकी अपने साथ लोगों को लेकर तुर्की की सीमा से लगे जराबुलुस की तरफ बढ़े हैं। इस इलाके में आईएस का काफी प्रभाव माना जाता है।

गौरतलब है कि जनवरी में भी इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने 400 से अधिक नागरिकों का अपहरण कर लिया था। हालांकि बाद में पूर्वी सीरिया से अपहरण किए गए लोगों में से बाद में 270 लोगों को छोड़ दिया था। आतंकी इन नागरिकों का इस्तेमाल अपने बचाव के लिए करते हैं लेकिन एक साथ 2000 नागरिकों का अपहरण करने जैसी घटना पहली बार सामने आई हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो