scriptयमन को हुदियों से बचाने के लिए सऊदी अरब ने किए हवाई हमले | Saudi arabia launches airstrike in yemen | Patrika News

यमन को हुदियों से बचाने के लिए सऊदी अरब ने किए हवाई हमले

Published: Mar 26, 2015 01:07:00 pm

हुदी विद्रोहियों द्वारा फरवरी में सना में सत्ता हथियाने की कोशिशें शुरू
करने के बाद से यमन में अशांति बढती जा रही है।

सउदी अरब ने यमन में सरकार को बचाने के लिए क्षेत्रीय गठबंधन के अभियान की शुरुआत करते हुए हुदी विद्रोहियों के खिलाफ हवाई हमले किए। अमेरिका में सउदी अरब के राजदूत आदिल अल जुबैर ने कहा कि फिलहाल कार्रवाई यमन के आस पास विभिन्न लक्ष्यों पर हवाई हमले तक सीमित है लेकिन अन्य सैन्य संसाधनों को संगठित किया जा रहा है और गठबंधन “हर संभव कार्रवाई करेगा”।

अल जुबैर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “अभियान यमन की वैध सरकार को बचाना एवं उसका समर्थन करना तथा हुदी मुहिम को देश पर कब्जा करने से रोकने के लिए है।” उन्होंने बताया कि गठबंधन में गल्फ कोऑपरेशन कौंसिल के अलावा बाहरी देश भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, “हमारा 10 देशों को गठबंधन है जो यमन को हुदियों के हाथों में पडने से बचाने के इस अभियान में भाग लेगा।”

हुदी विद्रोहियों द्वारा फरवरी में सना में सत्ता हथियाने की कोशिशें शुरू करने के बाद से यमन में अशांति बढती जा रही है और वे अब अदन में संघर्ष कर रहे हैं। राजदूत ने कहा, “अभियान के भौगोलिक वितरण की बात की जाए तो यह अभियान किसी एक विशेष शहर या क्षेत्र में सीमित नहीं है।”

इस बीच रियाद में सउदी अरब, कतर, कुवैत, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के नाम पर जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति आबिद रब्बू मंसूर हादी की युद्धरत सरकार ने उनसे मदद मांगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो