scriptसउदी के सर्वोच्च धर्म गुरु ने कहाः मुसलमान नहीं, मेगस की औलाद हैं ईरान के नेता | Top Saudi cleric says Iran leaders are not Muslims as haj row mounts | Patrika News

सउदी के सर्वोच्च धर्म गुरु ने कहाः मुसलमान नहीं, मेगस की औलाद हैं ईरान के नेता

Published: Sep 08, 2016 10:50:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

शेख अब्दुलअजीज अल शेख ने कहा कि ईरान के नेता मुसलमान
नहीं हैं, वे सुन्नियों के मुख्य दुश्मन और मेगस की औलाद हैं

Saudi Cleric

Saudi Cleric

दुबई। सऊदी अरब के सर्वोच्च धार्मिक गुरु ने कहा है कि ईरान में रहने वाले मुसलमान नहीं है। सऊदी अरब के तरफ से यह बयान तब आया है जब ईरान के घर्म गुरु ने हज को लेकर सऊदी अरब पर निशाना साधा था। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली खामनेई ने सोमवार को कहा था कि सऊदी अरब हज प्रबंधन में अक्षम है।

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक गुरु के बयान के बाद सऊदी अरब के मुफ्ती-ए-आजम(सर्वोच्च धार्मिक गुरु) शेख अब्दुलअजीज अल शेख ने यह बयान दिया और कहा कि ईरान के नेता मुसलमान नहीं हैं। वे सुन्नियों के मुख्य दुश्मन और मेगस (पारसी धर्म के अनुयायी) की औलाद हैं।

उन्होंने सालाना धार्मिक यात्रा के साथ-साथ मक्का, मदीना जैसे पवित्र स्थलों के प्रबंधन का अधिकार सऊदी अरब से वापस लेने के लिए दुनियाभर के मुसलमानों से विचार की अपील की थी। बीते साल भगदड़ में मारे गए हाजियों के परिजनों से बुधवार को मुलाकात में खामनेई ने बुधवार को फिर से अपनी अपील दोहराई। इस दौरान उन्होंने सऊदी शासकों को दुष्ट और अधार्मिक भी बताया।

गौरतलब है कि पिछले साल भगदड़ में 23 सौ हाजी मारे गए थे। इनमें 464 ईरानी थे। मई में ईरान ने घोषणा की थी कि उसके नागरिक इस बार हज पर नहीं जाएंगे। यह पिछले तीन दशकों में पहला मौका होगा जब ईरान के नागरिक हज में हिस्सा नहीं लेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो