scriptतुर्की ने अमरीका को आईएस के खिलाफ हवाई हमले की अनुमति दी | Turkey allows America for air strike against IS | Patrika News
खाड़ी देश

तुर्की ने अमरीका को आईएस के खिलाफ हवाई हमले की अनुमति दी

तुर्की ने खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) के खिलाफ हवाई हमले के लिए
अमरीका को अनुमति दी

Jul 24, 2015 / 12:54 pm

Rakesh Mishra

Air Strike

Air Strike

दुबई। तुर्की ने खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) के खिलाफ हवाई हमले के लिए अमरीका को अनुमति दे दी है। अमरीकी अधिकारियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि राष्ट्रपति बराक ओबामा और तुर्की के राष्ट्रपति रेकेप तईप एरडोगन के बीच बुधवार को फोन पर हुई बातचीत के बाद इस बारे में सहमति बनी।



इसको लेकर दोनों देशों के बीच कई महीनों से बातचीत चल रही थी। गत सोमवार को सीरिया की सीमा से लगे तुर्की के एक शहर में आत्मघाती हमले की घटना के बाद तुर्की ने यह कदम उठाया और अपने क्षेत्र में आईएस आतंकवादियों के खिलाफ अमरीकी हवाई हमले को अनुमति दी। इस हमले में 32 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर कॉलेज छात्र थे। तुर्की ने इस हमले के लिये आईएस को जिम्मेदार ठहराया है।



एक रिपोर्ट के मुताबिक अमरीकी अधिकारियों ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर इस समझौते की पुष्टि की है। अमरीका राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने फिलहाल इस समझौते की पुष्टि नहीं की है, लेकिन प्रवक्ता जॉश अर्नेस्ट ने कहा कि ओबामा और एर्डोगन ने दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग को विस्तार देने के लिये सहमति व्यक्त की है।



इस्लामिक स्टेट के साथ संघर्ष में तुर्की सैनिक की मौत
तुकी में सीरियाई सीमा पार से इस्लामिक स्टेट के बीच हुए संघर्ष में एक तुर्की की सैनिक की मौत हो गई, जबकि दूसरा घायल हो गया। तुर्की के अधिकारियों ने बताया कि यह संघर्ष इस्लामिक स्टेट द्वारा किए गए आत्मघाती बम धमाकों के एक दिन बाद हुआ है। उन्होंने बताया कि सीरियाई सीमा पार से हुए गोलीबारी के बाद तुर्की की सेना ने जवाबी फायरिंग की। उन्होंने कहा कि इस समय भी संघर्ष जारी है। वहीं आतंकवादी रोधी पुलिस ने इस्तांबुल में इस्लामिक स्टेट और कुर्दी आतंकवादी समूह के 100 से अधिक संदिग्ध ठिकानों पर छापा मारा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार पुलिस ने गुरूवार पूरी रात यह कार्रवाई की। लगभग 5000 पुलिसकर्मियों ने इस्तांबुल के 26 जिलों में एक ही साथ छापा मारा। इसी बीच सीरिया में इस्लामिक स्टेट के तीन ठिकानों पर तुर्की के एफ 16 लड़ाकू विमानों ने हमला किया।


Home / world / Gulf / तुर्की ने अमरीका को आईएस के खिलाफ हवाई हमले की अनुमति दी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो