script

तुर्की में 10 हजार से ज्यादा सरकारी कर्मचारी बर्खास्त

Published: Oct 31, 2016 10:46:00 am

तुर्की सरकार ने तख्तापलट की साजिश के संदेह में 10 हजार से अधिक सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है

General Directorate of Security?, ?Second Army?, ?

General Directorate of Security?, ?Second Army?, ?Istanbul??

अंकारा। तुर्की सरकार ने तख्तापलट की साजिश में शामिल होने के संदेह में 10 हजार से अधिक सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। इन लोगों में अधिकतर एकेडमिक्स, टीचर या हेल्थ वर्कर हैं। इनके साथ ही इतना ही नहीं, 15 मीडिया आउटलेट्स को भी बंद कर दिया गया है।

तुर्की सरकार के अनुसार अमरीका में रह रहे धार्मिक नेता फतुल्लाह गुलेन को इस तख्तापलट के प्रयास का जिम्मेदार मान कर उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। जुलाई में नाकाम ताख्तापलट के बाद से तुर्की में 37 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि जजों, पुलिसकर्मियों समेत एक लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को निलंबित किया जा चुका है।

सरकार का तर्क है कि अहम सरकारी पदों पर बैठे गुलेन के समर्थकों को हटाना काफी जरूरी है। तुर्की के विश्वविद्यालयों में रेक्टर पद के लिए चुनाव होते थे, लेकिन सरकार ने अब चुनाव को खत्म कर दिया है। अब सीधे राष्ट्रपति तैय्यीप इर्दोगन ही रेक्टर्स की नियुक्ति करेंगे।

उल्लेखनीय है कि जुलाई में हुए तख्तापलट के नाकाम प्रयासों के बाद से ही तुर्की में आपातकाल लागू है। हाल ही में सरकार ने इमरजेंसी को 3 और महीने के लिए बढ़ा दिया है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार गुलेन के नेटवर्क को ध्वस्त करने में अभी और समय लगेगा। आपातकाल के बाद से अब तक 160 से ज्यादा मीडिया आउटलेट्स को बंद कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो