Patrika Hindi News

लाल ग्रह पर शहर बसाएगा यूएई

Updated: IST Mars
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शेख ने मंगल पर पहला शहर बनाने की घोषणा की है। यूएई के उप राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम और क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मंगल मिनशन के लिए प्रस्तावित अपने प्रोजेक्ट-2117 का एलान किया।

दुबई। ऊंची-ऊंची बिल्डिंग्स देश में बनाकर दुनिया में अलग पहचान बनाने वाले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शेख ने मंगल पर पहला शहर बनाने की घोषणा की है। यूएई के उप राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम और क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मंगल मिनशन के लिए प्रस्तावित अपने प्रोजेक्ट-2117 का एलान किया। 100 साल की इस राष्ट्रीय परियोजना के बारे में गुरुवार को इसकी घोषणा की गई है। परियोजना का ऐलान करते हुए शेख मुहम्मद बिन राशिद ने कहा कि लोगों का दूसरे ग्रहों पर उतरने का लंबे समय से सपना रहा है। हमारा मकसद है कि यूएई इस ख्वाब को हकीकत बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयास का नेतृत्व करे। इसकी घोषणा विश्व सरकार शिखर सम्मेलन से अगल 138 सरकारों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की गई। इस समिट में 138 देशों के साथ ही छह बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों और कई प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों ने हिस्सा लिया था।

वैज्ञानिक संस्थानों की ली जाएगी मदद
इसमें वह अंतरिक्ष क्षेत्र में महारत रखने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठनों और वैज्ञानिक संस्थानों से सहयोग लेगा। इसके तहत देश के विश्वविद्यालयों में अंतरिक्ष विज्ञान क्षेत्र में विशेषज्ञ तैयार किए जाएंगे। ये विशेषज्ञ लोगों को लाल ग्रह पर ले जाने की सुविधा विकसित करने पर शोध करेंगे।

2021 में उतारेगा यान
वर्ष 2015 में यूएई ने अपने मार्स प्रोब मिशन का एलान किया था। वह अरब जगत का पहला अंतरिक्षयान मंगल ग्रह पर भेजेगा। उसका यह यान साल 2021 में मंगल ग्रह पर उतरेगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???