scriptअमरीका सऊदी गठबंधन को हुसी के खिलाफ युद्ध में मदद करेगा | USA will support Saudi Arabia in war against HUSI, says Barack Obama | Patrika News
खाड़ी देश

अमरीका सऊदी गठबंधन को हुसी के खिलाफ युद्ध में मदद करेगा

बराक ओबामा ने कहा है कि अमरीका यमन में
अलकायदा के खतरे को देखते हुए लगातार वहां की घटनाओं का निगरानी रखे है

Mar 26, 2015 / 12:40 pm

सुनील शर्मा

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि वह यमन में हुसी विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अरब के नेतृत्व में चलाए जा रहे दस देशों के संयुक्त सैन्य अभियान में सऊदी अरब को साजो सामान तथा खुफिया स्तर की मदद मुहैया कराएंगे। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हुसी के खिलाफ लड़ाई में अमरीकी सेना ने सीधे तौर पर हिस्सा तो नहीं लिया है लेकिन सऊदी अरब के साथ मिलकर एक संयुक्त सेल बनाने की योजना है जो उन्हें सैन्य तथा खुफिया मदद देगी। उन्होंने कहा कि अमरीका यमन में अलकायदा के खतरे को देखते हुए लगातार वहां की घटनाओं का निगरानी रखे है। यह हमारे नागरिकों के लिए भी खतरा है इसलिए जरू रत पड़ने पर विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

हुसी के अनसारूल्ला पोलित ब्यूरो के एक सदस्य मोहम्मद अल बुखैती ने कहा कि सऊदी सरकार तथा खाड़ी देशों में वहां के लोगों में पनप रहे गुस्से को दूसरी दिशा में मोड़ने के लिए यह हमला किया गया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि इससे इस इलाके में एक बड़े युद्ध की स्थिति बन सकती है। यह यमन के लोगों के खिलाफ हमला है तथा यहां के लोग इस आक्रमकता का जवाब देंगे। इस हमले में सऊदी अरब के साथ जिन देशों का गठबंधन है हमारी लड़ाई उन सभी देशों के साथ है। आने वाले दिनों में इस हमले के लिए बाद में सऊदी सरकार को पछतावा होगा। हुसी द्वारा चलाए जा रहे एक टेलीविजन ने वहां के अस्पताल के हवाले से कहा कि यमन की राजधानी में हुए इस हमले में दर्जनों नागरिक मारे गए।

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब के नेतृत्व में गठबंधन सेनाओं ने यमन की राजधानी सना के उत्तर इलाकों पर हमले किए जिसमें करीब 22 नागरिक मारे गए तथा 30 अन्य घायल हो गए। ये हमले खास तौर पर रिहायशी इलाकों, अल दिल्मी एयर बेस सरकारी भवनों तथा हवाई अड्डे पर किए गए। जिस समय अल दिल्मी एयर बेस पर हमला किया गया उस समय वहां करीब चार सुखोई लडाकू विमान थे जो नष्ट हो गए। सऊदी अरब के सरकारी टेलीविजन के अनुसार सऊदी अरब हुसी के खिलाफ 10 देशों के गठबंधन सैन्य अभियान में सौ लड़ाकू विमान तथा एक लाख पचास हजार सैनिकों को उतारने की योजना बना रहा है।

अमरीका ने भी इस बात की पुष्टि की है कि यमन के राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी अदन के जिस महल में रह रहे थे वह अब वहां नहीं हैं। दूसरी तरफ अल बुखैती ने क डे जवाब की चेतावनी जारी करते हुए कहा है “उन्होंने हम पर हमला किया है, उन्होंने इसकी शुरूआत की है, तो इसका जो परिणाम होगा, उसके लिए उन्हें अल्लाह तथा यमन के लोगों को जवाब देना होगा। यह हमला चौंकाने वाला है और हम पूरी ताकत के साथ इस हमले का जवाब देंगे।

Home / world / Gulf / अमरीका सऊदी गठबंधन को हुसी के खिलाफ युद्ध में मदद करेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो