scriptधरती में कंपन से मची भगदड़ | By vibrations in the earth stampede | Patrika News

धरती में कंपन से मची भगदड़

locationगुनाPublished: Apr 26, 2015 06:16:00 am

जिले में शनिवार को हुई भू-गर्भ हलचल
से दहशत की स्थिति बन गई। सुबह करीब 11.42 बजे अचानक धरती में कंपन हुआ, तो लोग
इमारतों को छोड़कर

Guna news

Guna news

गुना। जिले में शनिवार को हुई भू-गर्भ हलचल से दहशत की स्थिति बन गई। सुबह करीब 11.42 बजे अचानक धरती में कंपन हुआ, तो लोग इमारतों को छोड़कर सड़कों पर उतर आए। इससे सड़कों पर जाम के हालात बन गए। कुछ ऎसे ही हालात दफ्तरों में बने, जहां भी कर्मचारी दफ्तर छोड़कर भागते नजर आए। हालांकि, झटके कुछ सेकंड ही महसूस किए गए, लेकिन घंटों तक लोग इमारतों में प्रवेश की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। मौसम विभाग ने भूकंप के झटकों की तीव्रता 2.8 बताई है, जिससे किसी तरह की जान-माल की हानि के समाचार नहीं हैं।

रोज की तरह अधिकारी कर्मचारी दफ्तर और संस्थानों में काम कर रहे थे, तो परिजन और बच्चे घरों में थे। लेकिन इसी बीच 11.42 बजे धरती में कंपन हुआ। पहले तो लोग कुछ समझ ही नहीं पाए, लेकिन जब कुर्सियां और सामान हिलने लगा, तो बिना समय गंवाए लोग इमारतें छोड़कर बाहर निकल आए। देखते ही देखते सड़कों पर भीड़ का हुजूम नजर आने लगा।

फिर चाहे दफ्तरों का परिसर हो या सड़क, हर जगह लोगों की भीड़ के बीच भूकंप के झटकों की चर्चाएं आम हो चुकी थीं। शहर के हर हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों में दहशत की स्थिति बन गई। इसके साथ ही परिजन और परिचितों को फोन लगाते हुए भूकंप के झटके महसूस करने और हाल चाल जानने का क्रम चलता रहा।

जिलेभर में महसूस किए गए झटके
मधुसूदनगढ़ क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इससे लोग घरों से बाहर निकल आए। सुठालिया रोड और भोपाल रोड पर कंपन के साथ ही एसबीआई कर्मचारी बैंक परिसर से बाहर खुले मैदान में आ गए। नसीरपुर के सरपंच प्रतिनिधि महेश शिवहरे ने बताया कि चारपाई पर लेटे हुए थे, तभी कंपन महसूस किया। इधर, लोग परिचित और रिश्तेदारों से हालचाल पूछते रहे।

आरोन में भी सुबह के समय लोगों ने धरती में कंपन का अहसास किया। लेकिन जैसे ही भूकंप के झटकों की जानकारी लगी, लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, कुछ देर बाद हालात सामान्य तो हुए, लेकिन दहशत के बीच चर्चाएं जारी रहीं।

चांचौड़ा सहित आसपास के क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई जगह घर और संस्थानों में कंपन के चलते सामान गिरने के समचार हैं। हालांकि, किसी तरह की जनहानि नहीं हुई।

…और चला एक दूसरे से झटकों का अहसास बांटने का दौर
भूकंप के झटकों का अहसास करने के बाद लोग एक-दूसरे को अहसास बांटते रहे। तलैया मोहल्ला में रहने वाले विक्की ने बताया कि घर में बैठे थे, तभी जमीन हिलने लगी और सामान गिरने लगा। इसी तरह कैंट निवासी कांति ने बताया कि कुर्सी पर बैठकर सब्जी काट रही थीं, तभी कुर्सी हिलने से चक्कर जैसा अनुभव किया। बैंक गार्ड ने बताया कि झटके महसूस किए, तो कर्मचारी दफ्तर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो