scriptसिविल सर्जन भी हुआ स्वाइन फ्लू से पीड़ित | Civil Surgeon also sick from swine flu | Patrika News

सिविल सर्जन भी हुआ स्वाइन फ्लू से पीड़ित

locationगुनाPublished: Mar 13, 2015 08:30:00 pm

जांच रिपोर्ट में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन को स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है।

गुना। स्वाइन फ्लू को लेकर शहर में दहशत का आलम है। खासकर, जांच रिपोर्ट में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन को स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने से प्रबंधन सतर्क हो गया है। इसके साथ ही एक हजार मास्क और मंगाए गए हैं। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने आमजन को सलाह दी है कि इस बीमारी से घबराने की बजाए सतर्क रहकर उपचार कराने कहा है।

जिला अस्पताल में गुरुवार को भी बड़ी संख्या में सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार से पीडि़त लोगों ने अपनी जांच कराई। वहीं जिला अस्पताल में सिविल सर्जन डा. वायएस रघुवंशी को स्वाइन फ्लू होने के बाद अमला अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। प्रभारी सिविल सर्जन डा. एसपी जैन ने बताया कि अस्पताल में मरीजों को लेकर स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के संभावित मरीजों को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

जिन मरीजों में इसके लक्षणों की संभावना है, उनके सैंपल ग्वालियर भेजे जा रहे हैं। गुरुवार को भी दो मरीजों के सैंपल भेजे गए हैं। इससे पहले जिन मरीजों के सैंपल पाजीटिव आए हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कर उपचार कराया जा रहा है। ओपीडी में बढ़ रही मरीजों की संख्या को लेकर उन्होंने बताया कि रंगपंचमी त्यौहार के चलते सर्दी, जुकाम, खासी और बुखार जैसी बीमारियों की संख्या बढ़ती है।

दरअसल, ज्यादा भींगने और कम नींद के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में स्वाइन फ्लू की दस्तक ने लोगों को ज्यादा चिंता में डाल में दिया है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू को लोग गंभीरता से लें, लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि समय पर इसका उपचार कराने से पूरी तरह ठीक हो सकते हैं। जैसे ही लक्षणों की संभावना दिखाई देती है, अस्पताल में जांच कराएं।

कैसे करे बचाव

> सर्दी से बचाव करें।
> भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं।
> अच्छी नींद लें, अधूरी नींद से नुकसान।
> बुखार या जुकाम होने पर तुरंत जांच कराएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो