scriptप्रधानमंत्री ने की जन-धन योजना की शिकायतों की समीक्षा | Prime Minister reviews complaints regarding Jan-Dhan Yojna | Patrika News

प्रधानमंत्री ने की जन-धन योजना की शिकायतों की समीक्षा

Published: Nov 04, 2015 11:24:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘प्रगति’ के माध्यम से
अपनी सातवीं वार्ता की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री जन धन
योजना से संबंधित शिकायतों की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘प्रगति’ के माध्यम से अपनी सातवीं वार्ता की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना से संबंधित शिकायतों की समीक्षा की।

मोदी ने जन धन खातों के माध्यम से जनता को उपलब्ध लाभों के बारे में, विशेष रूप से मोबाइल फोन के माध्यम से लोगों को शिक्षित बनाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।

‘प्रगति’ सक्रिय शासन और समयबद्ध कार्यान्वयन के लिए आईसीटी आधारित बहुविध मंच है।

यहां जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने इस दौरान रेलों में, विशेष रूप से सफाई से संबंधित मुद्दों के बारे में शिकायतों की भी समीक्षा की।
pm jan dhan yojana
उन्हें रेलवे स्टेशनों और रेलगाडिय़ों में सफाई सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी गई।

बयान के अनुसार, मोदी ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर बाड़ लगाने के कार्य में हुई प्रगति की भी समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के किसी मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने बांग्लादेश से लगती सीमा वाले पांच राज्यों के मुख्य सचिवों से इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने हेतु कार्य करने के लिए कहा।
jan dhan yojana
प्रधानमंत्री ने राजमार्ग, रेल, विद्युत, कोयला और जम्मू एवं कश्मीर, असम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ और गोवा सहित अनेक राज्यों में फैले विमानपत्तन क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं की प्रगति के बारे में अद्यतन जानकारी मांगी।

उन्हें भूटान में तीन जल विद्युत परियोजनाओं के बारे में अवगत कराया गया। प्रधानमंत्री ने आधार कार्ड नामांकन की प्रगति की भी समीक्षा की।

उन्होंने सभी मुख्य सचिवों से जन धन खातों और आधार कार्डों की कार्यप्रणाली के माध्यम से संभव सीमा तक लाभ उपलब्ध कराने के बारे में कार्य करने के लिए कहा ताकि भ्रष्टाचार कम किया जा सके और लोगों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो