Patrika Hindi News

> > > > Hathypura Irrigation Project in chachoda

पंद्रह गांवों में टलेगा जल संकट, रखी आधारशिला 

Updated: IST guna
15 गांवों से सूखे की स्थिति को हमेशा के लिए टालने हाथीपुरा सिंचाई परियोजना की नींव रखी

चांचौड़ा. क्षेत्र के 15 गांवों से सूखे की स्थिति को हमेशा के लिए टालने मंगलवार को हाथीपुरा सिंचाई परियोजना की नींव रखी गई। दो करोड़ 6 लाख रुपए की लागत वाली इस परियोजना का भूमिपूजन विधायक ममता मीना द्वारा किया गया। सुबह 11 बजे विधायक हाथीपुरा गांव पहुंची, ग्रामीणों ने ढोल-ढमाकों से उनका स्वागत किया। गांवों से जलसंकट को दूर करने वाली परिजयोजना को लेकर ग्रामीणों में उत्साह देखने मिला।

परियोजना की आधारशिला रखने के बाद विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गांवों का सर्वांगीण विकास करने की दिशा में प्रतिबद्ध हैं। जिस प्रकार एक-एक गांव की चिंता की जा रही है। उससे ये लगता है कि आने वाले पांच वर्षों में सभी गांव सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत जरूरतों के मोहताज नहीं रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जब वह विधायक बनी थीं, तब से ही उनके मन में हर साल पानी से जूझते गांवों को लेकर चिंता थी।

जब इस चिंता से मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया, तो उन्होंने जल संसाधन विभाग के माध्यम से हाथीपुरा सिंचाई परियोजना तैयार कराई। परियोजना से करीब 15 गांवों की चिंता एक साथ समाप्त होगी। इस अवसर पर रामसेवक मीना, नाथूलाल मीना, हरिबहादुर, भगवान सिंह, मुरारीलाल, हरज्ञान सिंह गुर्जर, बृजमोहन मैथिल, बाबूलाल सेन, रणछोड़दास काबरा, नरेंद्र शर्मा, दीपक मीना सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

इन गांवों को मिलेगा लाभ

हाथीपुरा गांव में दो करोड़ 6 लाख रूपए की लागत से बनने वाले तालाब से 15 गांव लाभांवित होंगे। जल संसाधन विभाग के इंजीनियर तालाब निर्माण की सतत् मानिटरिंग करेंगे। एक साल के भीतर ये तालाब बन जाएगा, जिससे बकान्या, मोईया, लामापठार, पंडित का पुरा, बेड़ावेह, नीलवेह, सोजीपुरा, टटूजखेड़ी, गादिया, बोलीपुरा, सोली, जामोन्या सहित 15 गांवों की फसलों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिले में अभी 100 से अधिक छोटे बड़े तालाबों से सिंचाई होती है। विभाग की कुछ परियोजनाएं ही बड़ी हैं। शेष परियोजना काफी छोटी हैं, इससे सिंचाई कम हो पाती है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???