Patrika Hindi News

पांच रुपए में बेच दी करोड़ों की फुटपाथ

Updated: IST guna
दुकानदारों ने सड़क के आसपास 15 से 20 फीट का कर रखा है कब्जा, हमेशा रहती है जाम की स्थिति

गुना. शहर के सौंदर्यीकरण की बात हो और उसमें पार्किंग और फुटपाथ पर अतिक्रमण की बात नहीं हो ऐसा हो ही नहीं सकता। दर असल शहर में जितने भी स्थानों पर फुटपाथ है उस पर रोजमार्रा की दुकानदारी करने वालों का कब्जा है। कब्जा भी ऐसा की दुकान 15-20 फीट तक की बना ली है। इन दुकानों के लगने के बाद चाहे सड़क संकरी हो जाए या रास्ता रुक जाए। इससे इनको मतलब नहीं है और नपा भी इन पर ध्यान देती।

शहर की हाट रोड हो या फिर हाल ही में बना निचला बाजार का पुल। शहर का प्रमुख लक्ष्मीगंज हो या फिर शास्त्री पार्क के चारों तरफ की फुटपाथ इस पर किसी न किसी का कब्जा है। इन फुटपाथों पर दुकानदारों ने अपनी दुकान लगा ली है। इसके बाद बचे हुए रास्ते पर ग्राहक अपने वाहन खड़े कर देते हैं,इसके बाद रास्ता ही जाम हो जाता है। हाल ही में शास्त्री पार्क की दीवार तोड़क र नगरपालिका ने इस रास्ते को चौड़ा कराया है। यहां पर लगने वाले फल ठेलों को भी हटा दिया था। शास्त्री पार्क की फुटपाथ को हाल ही में गर्म कपड़ा वालों को दे दिया है। जबकि लाखों की लागत से यह फु टपाथ बनाई गई थी। इसी तरह हाट रोड और एबी रोड, स्टेशन रोड, मुख्य बाजार सहित शहर के आधा दर्जन फुटपाथों पर कब्जा है। जिससे लोगों को पैदल चलने तक जगह नहीं बची है। शहर में आधा दर्जन स्थान स्थाई रूप से जाम के लिए पहचाने जाने लगे हैं।

शास्त्री पार्क की फुटपाथ

शास्त्री पार्क की फुटपाथ को लाखों रुपए लगाकर हाल ही में विकसित किया गया है, इसके बाद सड़क तो चौड़ी हो गई थी। यह व्यस्तम रास्ता है यहां से अस्तपाल के लिए वाहन निकलते हैं। इस सड़क पर गर्म कपड़ों की दुकान लगवाकर सड़क फिर से संकरी हो गई है। एक तरफ दुकान लग गईं, वहीं दूसरी ओर इन दुकानों पर आने वाले ग्राहक सड़क पर ही अपने वाहन खड़े कर देेते हैं। इसी तरह शास्त्री पार्क के दूसरी और भी फल सब्जी के ठेलों से पूरी सड़क भर जाती है। जिससे रास्ता जाम के हालात बन जाते हैं। यातायात पुलिस इस रोड पर फल सब्जी के ठेला हों या फिर अन्य कोई वाहन सभी के खड़े होने का विरोध कर चुकी है। इसके बाद भी यहां ठेले लगते हैं।

एबी रोड और स्टेशन रोड

जयस्तंभ चौराहे से लेकर तेलघानी तक एबी रोड की फुटपाथ पर कामर्शियल संस्थानों ने वाहन पार्किंग का स्थान बना लिया है। यातायात पुलिस दर्जनों वार यहां से वाहन उठा चुकी है लेकिन स्थाई रुप से कोई हल नहीं निकला है। हाल ही में नपा ने भी व्यवसायिक संस्थानों को नोटिस जारी अपने ग्राहकों के वाहनों के लिए पार्किंग बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही चेतावनी दी है कि अगर पार्किंग नहीं बनाई तो प्रतिमाह 20 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। लेकिन एबी रोड स्थित बैंकों द्वारा पार्किंग के संबंध में कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। इससे लगता नहीं है कि यह समस्या बिना सख्ती बरते समाप्त हो सकती है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???