Patrika Hindi News

धनिया पर कहर बरपा रही सर्दी, पार चार डिग्री

Updated: IST guna
सर्द हवाओं के सितम से पारा दो दिन से चार डिग्री पर पहुंच गया

गुना. सर्द हवाओं के सितम से पारा दो दिन से चार डिग्री पर टिका हुआ है जिससे पूरा जिला दिन से सर्दी से कांप रहा है। सर्दी धनिया की फसल पर कहर बन कर टूट रही है, जिले भर में धनिया की फसल में पाला लग गया है अगर आगामी दिनों में भी सर्दी का प्रकोप इसी तरह जारी रहा तो धनिया की फसल को भारी नुकसान हो सकता है।

गुरुवार को तापमान चार डिग्री रिकार्ड किया गया था जबकि शुक्रवार को 4.3 डिगी दर्ज किया गया। जिले में लगभग 62 हजार हेक्टेयर में धनिया की फसल की बोनी हुई। सबसे अधिक धनिया की खेती कुंभराज चांचौड़ा और राघौगढ़ क्षेत्र में होती है। दो दिन में इन क्षेत्रों में धनिया की फसल को भारी नुकसान हुआ है। तेज सर्दी के चलते जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है,तेज सर्दी के कारण लोग सुबह घरों से नहीं निकल पा रहे हैं। दिन में सर्दी अधिक होने के कारण मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आंशिक राहत मिल सकती है लेकिन शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा।

सर्दी से ऐसे करें फसलों का बचाव

इन दिनों तापमान में अधिक गिरावट आई है ऐसे में किसान फसलों के चारों तरफ धुंआ करें और बचाव के लिए फसलों में सिचाई करें। जिससे पाले से बचाया जा सकता है। फील्ड के अधिकारियों की सलाह पर पाले की आशंका को देखते हुए दवा का छिड़काव करने से लगभग एक सप्ताह तक फसलों को पाले से सुरक्षित किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???