Patrika Hindi News

> > > > Viral village in the village dongar

डोंगर में बुखार का प्रकोप दर्जनों बीमार, स्वास्थ्य टीम पहुंची गांव

Updated: IST guna
डोंगर गांव की दलित बस्ती पिछले 12 दिन से बुखार की चपेट में, एक दर्जन से अधिक मरीजों का उपचार

राघौगढ़. डोंगर गांव के दलित बस्ती में पिछले ढेड़ सप्ताह से चल रहे वायरल बुखार और बदन दर्द जैसी बीमारी के चलते बस्ती के ढेड़ सैकड़ा महिला पुरूष और बच्चे प्रभावित हैं। घटना की सूचना मंगलवार रात्रि में ग्रामीणों ने राघौगढ़ स्वास्थ्य विभाग को दी।

इसके बाद विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर एक दर्जन मरीजों का उपचार किया और वायरल के 33 मरीजों के सेंपिल लिए। जबकि बुधवार को प्रशासनिक टीम ने मौके पर पहुंचकर गांव की स्थिति का जायजा लिया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपस्वास्थ्य केंद्र में मरीजों का उपचार किया गया। दरआसल राघौगढ़ क्षेत्र डोंगर गांव में पिछले 10-12 दिनों से दलित बस्ती के लोगों को बुखार और शरीर के जोड़ों में दर्द की शिकायत है। ग्रामीण इसे चिकनगुनिया का लक्षण मान रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इससे इनकार किया है। उधर ग्रामीणों ने बताया कि वह पिछले 8 दिनों से राघौगढ़ में प्राईवेट डाक्टरों के यहां पर इलाज करा रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई मरीज एक सप्ताह से खटियों पर पड़े हैं। इनमें कई घरों में दो तीन मरीज हैं। गांव में ही घूरे और गंदगी का अंवार है। गांव की कोमलबाई पत्नी नवलसिंह, माखनलाल पुत्र सुखलाल, सविता पत्नी कल्याणसिंह, सीमाबाई पत्नी गुलाबसिंह आदि ने बताया है कि उन्हें मामूली बुखार आकर शरीर का जोड़ों में भारी दर्द हो रहा है।यही स्थिति अन्य लोगों की है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर

घटना की जानकारी लगते ही सीएमओ पीके मिश्रा, रुठियाई के डा हेमंत आर्य, सतेंद्र रघुवंशी सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम भी गांव में पहुंची गई। इस दौरान बीमार मरीजों की जांच की।वहीं गांव में सेंपल लेकर जांच की। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मलेरिया या चिकनगुनिया से इनकार किया है। उन्होंने साधारण बुखार बताया है।

गंदगी से फैल रही है गांव में बीमारी

ग्रामीण अंचल में बीमारी फैलने का कारण गंदगी है, बारिश के दिनों में घूरे और गंदगी के कारण पानी दूषित हुआ था। बारिश जाने के बाद गंदगी से मच्छर पनप रहे हैं। ग्राम डोंगर में गांव में बड़े बड़े घूरे लोगोंं के घरों के पास ही बने हैं। जिससे मच्छर और गंदगी पैदा हो रही है। गांव में साफ सफाई नहीं होने के कारण भी बीमारी फैल रही है।

डोंगर गांव में रास्तों पर ही घूरे हैं। स्वास्थ्य टीम ने भी लोगों को समझाइस दी कि वह दूषित पानी पीने से बचें एवं घर के आसपास साफ सफाई रखें। घटना की जानकारी लगते ही प्रशासनिक अधिकारी और नगरपालिका की टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। अधिकारियों ने मौके पर साफ सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। हालांकि बीमारियों का सबसे ज्यादा प्रकोप उन्हीं गांवों में है, जहां तालाबों के आसपास मच्छर पनप रहे हैं या फिर गंदगी व्याप्त है। कहीं-कहीं घरों में रखी टंकियों में मलेरिया आदि बीमारियों का लार्वा पनप रहा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???