Patrika Hindi News

दूध में पानी और घी में मिला डालडा, 27 संैंपल भरे, 11 फेल

Updated: IST guna
भोपाल से आई थी चलित प्रयोग शाला, छह सदस्यीय टीम ने मारे छापे, मौके पर की जांच

गुना. खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की भोपाल से आई चलित प्रयोग शाला ने शुक्रवार को शहर के 10 बड़े प्रतिष्ठानों पर छापा मारकर कार्रवाई की। इसमें दूध, घी, मिठाई, नमकीन, ब्रेड आदि के 27 सैंपल भरे। टीम ने मौके पर ही जांच की तो 11 सैंपल फैल हो गए। 8 मिथ्याछाप के थे और तीन अमानक मिले। इनमें से घी में डालडा और दूध में पानी मिला हुआ था। कार्रवाई की जानकारी लगते ही दुकानदारों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई।

कई स्थानों पर कारोबारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए। भोपाल से आई टीम में सहायक विश्लेषक केके सिलावट, केमिस्ट जेपी बाथम, जेके केवट, शहर से खाद्य सुरक्षा अधिकारी नवीन जैन, किरण सेंगर शामिल रहीं। शहर में यह कार्रवाई दोपहर 2.30 से शुरू हुई और शाम 7.30 बजे तक करीब 5 घंटे तक चली। टीम ने प्रतिष्ठानों के लाइसेंस और पंजीयन नंबरों की जांच की।

यहां से भरे सैंपल

चलित प्रयोगशाला टीम ने शहर में डेलीमार्ट, रतलामी, बीकानेर, श्याम डेयरी, मुस्कान, डेयरी, शिवहरे डेयरी, सोनू डिपार्टमेंटल, गुर्जर डाबा, सत्यम इन और आनंद बेकरी आदि प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की। यहां से 27 अलग-अलग खाद्य सामग्रियों के सैंपल भरे गए। यहां से मिठाई, सेव, नमकीन, पैकिंग मटेरियल, दूध, घी, पनीर आदि के नमूने भरे। शहर में चलित प्रयोगशाला द्वारा करीब सात साल बाद दूसरी बार कार्रवाई की गई है।

दूध, घी समेत 11 नमूले फैल

सैंपल लेने के तत्काल बाद उनकी जांच चलित प्रयोगशाला में की गई। 27 में से 11 सैंपल फैल मिले। यानी शहर में 40 प्रतिशत सामग्री मिलावटी बिक रही है। इनमें सबसे ज्यादा मिथ्याछाप के मामले आए। पैकेट पर नाम किसी दूसरी कंपनी और मापदंडों का और उसको खोला तो पैकेट के अनुरूप सामग्री नहीं मिली। इनमें से मुस्कान डेयरी से भरे दूध और घी के सैंपल अपमान पाए गए। दूध में पानी मिला हुआ था और घी में डालडा (वनस्पति) पाया गया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???