scriptउद्योगपतियों पर मेहरबान हरियाणा सरकार, मिलेगी सस्ती बिजली | Haryana: Small industrialists will get affordable electricity | Patrika News

उद्योगपतियों पर मेहरबान हरियाणा सरकार, मिलेगी सस्ती बिजली

locationगुडगाँवPublished: Jul 14, 2017 04:59:00 pm

हरियाणा में घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली की राहत देने के बाद सरकार ने छोटे उद्योगपतियों को भी राहत देने

Industry and bullion closed in protest against GST

Industry and bullion closed in protest against GST

चंडीगढ़। हरियाणा में घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली की राहत देने के बाद सरकार ने छोटे उद्योगपतियों को भी राहत देने की तैयारी कर ली है। इसके लिए योजना बनाकर मुख्यमंत्री को भेज दी गई है। बहुत जल्द मंत्रीमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव पर मोहर लग सकती है। पंजाब सरकार द्वारा उद्योगों को सस्ती दरों पर बिजली मुहैया करवाए जाने का फैसला लिए जाने के बाद हरियाणा सरकार पर भी लगातार दबाव बढ़ रहा है। जिसके चलते यह योजना बनाई गई है।
मंत्रिमंडल की साप्ताहिक बैठक में इस पर निर्णायक फैसला होगा। इसके बाद ही इसे प्रदेशभर में लागू किया जाएगा। बिजली की दरें कम होने में डेढ़ से दो माह लग सकते हैं। राज्य के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल दरों में कटौती को लेकर लगातार मुख्यमंत्री से बात कर रहे हैं।

उनका कहना है कि बहुत जल्द छोटे उद्योगपतियों को सरकार यह बड़ी राहत देगी। सरकार अगर योजना को अमली रूप देती है तो हरियाणा में भी छोटे उद्यमियों को 4 रुपए 99 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मिलेगी। दूसरी ओर, राज्य सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए सोलर उर्जा का उत्पादन करने वाले उद्यमियों को बड़ी राहत दी है। सोलर उर्जा को सीधे ग्रिड में देने पर इसे वापस लेने पर उद्यमियों से किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा। यह निर्णय सौर उर्जा को बढ़़ावा देने के लिए लिया गया है। अभी तक ग्रिड से वापस बिजली लेने पर 2 रुपए 35 पैसे चार्ज लिया जाता था।

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा, अब सरकार ने निर्णय लिया है कि ग्रिड के साथ कनेक्ट सौर उर्जा प्लांटों से सरकार को बिजली देने के बाद तय शर्तों अनुसार उद्यमियों को उसकी कीमत का भुगतान होगा। इसके बाद अगर उद्यमी ग्रिड से वापस बिजली लेते हैं तो उन्हें बिना शुल्क के यह वापस दी जाएगी। इस तरह का फैसला अभी तक किसी राज्य में नहीं लिया गया है।

सरकार देगी मकानों के लिए भी सुविधा

हरियाणा में बड़े मकानों, अस्पतालों व स्कूलों में सौर उर्जा संयंत्रों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने विशेष मुहिम चलाई हुई है। सौर उर्जा संयंत्रों पर सब्सिडी भी दी जा रही है। सौर उर्जा संयंत्र सीधे पावर ग्रिड से जुड़े होते हैं। पावर ग्रिड से जुडऩे का फायदा यह होता है कि घर, अस्पताल स्कूल या संस्थान की जरूरत अनुसार बिजली उपयोग के बाद बचने वाली बिजली ग्रिड में जाती है। मौसम खराब होने या तकनीकी खामी आने पर ग्रिड से बिजली वापस ली जा सकती है। इसके लिए बाकायदा अलग-अलग मीटर लगे होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो