script3D प्रिंटेड इंजेक्शन से बिना दर्द शरीर में पहुंचेगी दवा | Scientist are working on 3d printed microneedles for avoiding pain | Patrika News

3D प्रिंटेड इंजेक्शन से बिना दर्द शरीर में पहुंचेगी दवा

Published: Dec 12, 2015 04:48:00 pm

Submitted by:

जल्द ही मार्केट में ऐसे इंजेक्शन मिल सकती है, जो कि बिना दर्द शरीर में दवा पहुंचा देगी। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इस खास तरह के इंजेक्शन बनाने में लगभग-लगभग कामयाबी हासिल कर ली है।

कई लोग इंजेक्शन लगवाना तो दूर, इसे देखते ही खौफजदा हो जाते हैं। उनकी लिए ये खबर काफी अहम हो सकती है कि उन्हें जल्द ही मार्केट में ऐसे इंजेक्शन मिल सकती है, जो कि बिना दर्द शरीर में दवा पहुंचा देगी। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इस खास तरह के इंजेक्शन बनाने में लगभग-लगभग कामयाबी हासिल कर ली है।

एक्रोन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसा खास और सूक्ष्म इंजेक्शन को बनाने के लिए 3D प्रिंटर की मदद ली है। वैज्ञानिकों के मुताबिक बायोमैटेरियल से बने इस इंजेक्शन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये मरीज के शरीर में पहुंचकर घुल जाती है। इस सूक्ष्म इंजेक्शन का इस्तेमाल त्वचा कैंसर सहित कई अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है।

शरीर में दवा पहुंचाने के लिए इंजेक्शन की श्रृंखला का बनाई जाती है, जिसमें हर एक इंजेक्शन का व्यास सिरे की ओर 20 माइक्रोमीटर और आधार की ओर 200 माइक्रोमीटर होता है, जबकि लंबाई एक मिलीमीटर होती है।
p2
वैज्ञानिकों का कहना है कि 3D प्रिंटर की सहायता से इस श्रृंखला को तैयार करना मुश्किल था, क्योंकि इसमें कुछ प्रिंट न किए जा सकने वाली दवाओं और घोल का इस्तेमाल किया गया है। सूई में दवा को क्रॉसलिंकिंग प्रक्रिया द्वारा पहुंचाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि अाने वाले 5-10 साल में नई तकनीक से बना ऐसा 3D प्रिंटेड इंजेक्शन बाजार में उपलब्ध हो सकेगा ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो