scriptएलटी मलेरिया एवं एलटी सामान्य का विलय | LT Malaria Merge with general fusion LT | Patrika News

एलटी मलेरिया एवं एलटी सामान्य का विलय

locationगुडगाँवPublished: Jul 07, 2016 01:31:00 pm

लैब तकनीशियन (एलटी) की उपलब्धता के लिए एलटी (मलेरिया) एवं एलटी (सामान्य) का विलय कर दिया

anil vij in meeting

anil vij in meeting

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में समान रूप से लैब तकनीशियन (एलटी) की उपलब्धता के लिए एलटी (मलेरिया) एवं एलटी (सामान्य) का विलय कर दिया गया है। इसके बाद इन्हें किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र में नियुक्त किया जा सकेगा।

विज ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी इस पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिसके पश्चात इन दोनों लैब तकनीशियन पदों के विलय का रास्ता साफ हो गया। इस संबंध में लैब तकनीशियन संघ ने स्वास्थ्य मंत्री विज से मुलाकात करके एलटी (मलेरिया) एवं एलटी (सामान्य) के कार्य की समानता का दावा करते हुए दोनों का विलय करने की अपील की थी। इस मामले पर विचार के लिए निदेशक मलेरिया की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया, जिसकी रिपोर्ट आने के पश्चात यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि उक्त दोनों पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता भी समान है और इनके विलय से प्रदेश में लैब तकनीशियन की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इन दोनों पदों के विलय से न केवल लैब तकनीशियन को लाभ होगा बल्कि इससे प्रदेश के ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों में भी इनकी कमी को दूर किया जा सकेगा। इससे गांवों के लोगों को उनके घरों के आसपास ही अपने रक्त, मूत्र व अन्य जांच करवाने में आसानी होगी। इससे पहले लैब तकनीशियन मलेरिया को केवल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में लगाया जा सकता था, जिसके कारण से ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया के रोगियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। परन्तु इस निर्णय के पश्चात अब इन्हें समान रूप से ग्रामीण क्षेत्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी नियुक्त किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो