scriptआरपीएफ थानों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग | आरपीएफ थानों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग | Patrika News
ग्वालियर

आरपीएफ थानों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग

पुराने ढर्रे पर कामकाज कर रहे रेलवे के आरपीएफ थाने तकनीकी रूप से अपडेट
किए जाएंगे।  इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।  शुरुआती चरण में
कंट्रोल व जोनल स्तर तक नई व्यवस्था लागू कर दी गई है।

ग्वालियरOct 26, 2016 / 12:48 am

Gaurav Sen

gwalior rail

gwalior rail

ग्वालियर . पुराने ढर्रे पर कामकाज कर रहे रेलवे के आरपीएफ थाने तकनीकी रूप से अपडेट किए जाएंगे। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। शुरुआती चरण में कंट्रोल व जोनल स्तर तक नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। जल्द ही देशभर के बाकी आरपीएफ पोस्ट की वर्किंग भी ऑनलाइन कर जी जाएगी। यह काम सन् 2017 तक पूरा कर लिया जाएगा। यह बात मंगलवार को पहली बार ग्वालियर पोस्ट का निरीक्षण करने आए आरपीएफ आईजी सुनील कुमार सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि रेलवे सुरक्षा तंत्र के तहत आरपीएफ पोस्टों को ऑनलाइन करने का काम तेजी से किया जा रहा है। इससे अधिकारी डे- टू-डे वर्किंग की मॉनिटरिंग कर सकेंगे। शिकायतों को निपटान में देरी होने पर संबंधित को तलब किया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड से आसानी
नई व्यवस्था लागू होने के बाद आरपीएफ का इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड रखा जाएगा। इससे देशभर के आंकड़ों को देखने में मदद मिलेगी। योजना पेपरलैस वर्किंग की है। यह सॉफ्टवेयर पूरी तरह सुरक्षित है। इसमें सेंधमारी नहीं की जा सकेगी। हेल्प नंबर को ठीक कराने के लिए प्रयास जारी हैं।

सीसीटीवी, वॉकी-टॉकी और वाहन मिलेगा
निर्भया फंड से सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इसका प्रस्ताव भेजा है, ताकि सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जा सके। आरपीएफ स्टाफ बढ़ाने की जगह संसाधन देकर उसकी क्षमता बढ़ाएंगे। घटनास्थल पर तुरंत पहुंचने व काम में तेजी लाने वाहन उपलब्ध करा रहे हैं। 2017 तक वॉकी-टॉकी भी दे देंगे।

अपराधी से पहले इंसान
आरपीएफ पोस्ट का निरीक्षण के बाद आईजी ने बंदीगृह में आने वाले अपराधियों के लिए कंबल की व्यवस्था करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा सर्दी आने वाली हैं। जिसने अपराध किया है। उसे सजा मिलेगी। वह इंसान भी है। बंदीगृह में उसे सर्दी से ठिठुरना न पड़े। इसके लिए आप कंबल की व्यवस्था करें। निरीक्षण में आरपीएफ सीनियर कमांडेंट आशीष मिश्रा, सहायक सुरक्षा आयुक्त घनश्याम मीणा, टीआई टीके अनिग्होत्री आदि शामिल थे।

फिटनेस पर दो ध्यान
आरपीएफ आईजी ने सुरक्षा सम्मेलन में आरपीएफ जवान व अधिकारियों को फिट रहने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि मोटापे को कम करो और फिटनेस पर ध्यान दें। इसके अलावा उन्होंने ड्यूटी के दौरान नौतिक और मानवीय व्यवहार करने का पाठ भी पढ़ाया। नौकरी के दौरान आने वाली समस्याएं भी सुनीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो