scriptसस्ती दवा के लिए खुलेंगे 10 नए जन औषधि केन्द्र | 10 new public drug center will open | Patrika News
ग्वालियर

सस्ती दवा के लिए खुलेंगे 10 नए जन औषधि केन्द्र

दवा केन्द्र खोलने को एडीएम के पास प्रस्ताव पहुंचा।

ग्वालियरMar 15, 2016 / 07:59 am

rishi jaiswal

jan ausadhi

jan ausadhi


ग्वालियर। दवाओं के नाम पर होने वाली लूट-खसोट से मरीजों को बचाने का खाका स्थानीय अफसरों ने खींच लिया है। इससे मरीजों को सरकारी अस्पताल परिसर में सस्ती दर पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। छह सरकारी अस्पताल परिसर में जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए औषधि निरीक्षक ने एडीएम को प्रस्ताव भेजा है। अनुमति मिलते ही केन्द्र शुरू कर दिए जाएंगे। 


कुल 10 नए औषधि केन्द्र शहर में कई क्षेत्रों में खुलेंगे, जहां डायबिटीज, ह्दय रोग से जुड़ी महंगी दवाएं सस्ती मिलेंगी। केन्द्र चार निजी व छह सरकारी अस्पताल परिसर में खुलेंगे। निजी परिसरों में खुलने वाले चार जन औषधि केन्द्रों की शुरुआत एक सप्ताह के अंदर शुरू होंगे। 


छह सरकारी अस्पताल परिसर
छह जन औषधि केन्द्र सरकारी अस्पताल परिसर में खुलेंगे, जिनमें जेएएच, केआरएच, जिला अस्पताल, हजीरा सिविल अस्पताल, जनकगंज डिस्पेंसरी एवं बिरलानगर प्रसूति गृह शामिल हैं। वहीं मुरार, तानसेन नगर, बहोड़ापुर और कम्पू क्षेत्र में चार जन औषधि केन्द्र निजी परिसरों में खोले जाएंगे।


शिकायत कर सकेंगे
जन औषधि भंडार से खरीदी गई दवा की गुणवत्ता खराब होने पर लोग उसकी शिकायत भी कर सकेंगे। इसके लिए जन औषधि भंडार के फार्मासिस्ट के पास कम्प्लेंट बुक रहेगी। 

“सरकारी अस्पताल परिसर में जन औषधि केन्द्र खोलने के लिए जगह उपलब्ध कराने का प्रस्ताव प्रशासन को भेजा है। अनुमति मिलते ही प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी।”
संजीव जादौन, ड्रग इंस्पेक्टर

Hindi News/ Gwalior / सस्ती दवा के लिए खुलेंगे 10 नए जन औषधि केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो