scriptनाले के गंदे पानी से उगाई जा रही सब्जियों को किया नष्ट | Vegetables destroyed which grown in the dirty water | Patrika News

नाले के गंदे पानी से उगाई जा रही सब्जियों को किया नष्ट

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2015 02:12:00 pm

Submitted by:

Aalok Sharma

 जयपुर के द्रव्यवती नदी के बाद बुधवार को जेडीए ने आमेर के पास स्थित एक
ढाणी से करीब 500 बीघा जमीन पर गन्दें पानी से उगाई जा रही सब्जियां  नष्ट
की।

जयपुर के द्रव्यवती नदी के बाद बुधवार को जेडीए ने आमेर के पास स्थित एक ढाणी से करीब 500 बीघा जमीन पर गन्दें पानी से उगाई जा रही सब्जियां नष्ट की।

जेडिए को बहुत समय से जलमहल झील से निकले गन्दे पानी से सब्जीयां उगाने का मामला सामने आ रहा था। यह सब्जियां इंसान के जीवन के लिए घातक है इससे पहले जेडिए ने द्रव्यवती नदी के गन्दें पानी से उगाई जा रही सब्जियां को नष्ट किया था।
waste water vasitable
साथ ही उन लोगों को चेतावनी दी थी कि अगर गन्दें पानी से उगाई गई सब्जियां फिर से मिली तो इस बार केवल सब्जियां ही नष्ट नहीं की जाएगी, बल्कि उगाने वाले किसान पर कारवाई भी जाएगी। ठीक उसी तरह की गई कारवाई आमेर के पास जयसिंहपुरा स्थित ढाणी में देखने को मिली। करीब 500 बीघा मेंं जलमहल झील के गन्दें पानी से यह सब्जियां पैदा की जा रही है ।
waste water vasitable
किसानों ने किया विरोध
जेडीए की ओर से सब्जियां उजाडने की कार्रवाई को लेकर स्थानीय किसानों ने विरोध भी किया। किसानों का कहना है कि पिछले कई वर्षो से वे फलोराईड पानी का इस्तेमाल पीने के लिए कर रहे हैं। ऐसे में सरकार के किसी भी नुमाइंदे ने उनकी इस समस्या का समाधान नहीं किया। अब ऐसे में फ्लोराईड पानी से उगने वाली सब्जियां को उजाडा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो