scriptतेल चोरी:  हर माह तीन करोड़ की काली कमाई, मिलीभगत से चलता है गोरखधंधा | 3 crore illegal earning by theft fuel seeling | Patrika News

तेल चोरी:  हर माह तीन करोड़ की काली कमाई, मिलीभगत से चलता है गोरखधंधा

locationग्वालियरPublished: Jul 21, 2016 08:43:00 am

Submitted by:

Gaurav Sen

रायरु तेल डिपो से हर दिन करीब 10 लाख रुपए का डीजल, पेट्रोल चोरी हो रहा था। तेल का खेल में डिपो, डीलर और तेल चोरों की मिलीभगत से चल रहा था। 

police raid

police raid


ग्वालियर। रायरु तेल डिपो से हर दिन करीब 10 लाख रुपए का डीजल, पेट्रोल चोरी हो रहा था। तेल का खेल में डिपो, डीलर और तेल चोरों की मिलीभगत से चल रहा था। 


इस चोरी से हर महीने तीन करोड़ की काली कमाई हो रही है। डिपो में आने और बिकने के लिए जाने वाले तेल को चोर दो स्टेप में चोरी कर अड्डों तक पहुंचाते हैं। डिपो से हर दिन करीब 250 से ज्यादा टैंकर तेल लेकर निकलते हैं। इसके अलावा चोर डिपो में ऑयल लाने वाली ट्रेन से भी चोरी कर रहे है। 


डिपो में दाखिल होने से पहले कई बार ट्रेन आऊटर पर खड़ी की जाती है। चोरों का गैंग ट्रेन के रुकने पर लेजम डालकर उसमें से तेल चोरी करते हैं। डिपोकर्मी की मिलीभगत या चोरों के खौफ से इस तेल को लीकेज में बर्बाद होना या फिर रास्ते में चोरी होना दर्शा कर चोरी को छिपाते हैं। ये चौंकाने वाले खुलासे पत्रिका की पड़ताल में सामने आए। 

 ” पुरानी छावनी थाना पुलिस ने 9 एफआईआर दर्ज कर 11 को आरोपी बनाया है” 

ऐसे होती है चोरी
05 हजार रुपए कमीशन मिलता है डीलर को एक टैंकर तेल खरीदने पर 
80 हजार रुपए की कमाई होती है एक टैंकर से चोरी का तेल बेचने पर
12 हजार लीटर तेल रहता है एक टैंकर में। चोरों से डील होने पर डिपो से तेल लेकर निकलने के बाद टैंकर सीधा अड्डे पर पहुंच जाता है। 
02 हजार लीटर तेल टैंकर से निकाल कर उतना ही केरोसिन भरकर तेल चोर उसे डीलर के ठिकाने या पेट्रोल पंप पर बिकने के लिए भेज देते हैं। 
35 से 40 हजार लीटर तेल मिलीभगत से एक दिन में चोरों के अड्डे पर पहुंचता है।



ऐसे होती है कमाई
तेल चोर- करीब 40 रुपए लीटर में चोरी का तेल खरीद कर बाजार भाव से 10 रुपए सस्ते में बेचते हैं। बडे़ चोर एक दिन में करीब ढाई से तीन लाख की कमाई कर रहे हैं।

डीलर- चोरी के अड्डे पर टैंकर पहुंचाने पर करीब 80 हजार रुपए की कमाई कर लेते हैं। बड़े डीलर एक दिन में दो टैंकर चोरी के गोदाम तक पहुंचाते हैं।

पुलिस, डिपो और ड्राइवर- चोरी के धंधे पर चुप रहने के लिए थाना पुलिस, डिपो के कई कर्मचारी और टैंकर ड्राइवर को भी चोरी की कमाई में हिस्सा दिया जाता है।


तेल चोरों की कमर तोडऩे के लिए खाद्य विभाग, आयकर और बिक्रीकर विभाग को भी कार्रवाई के लिए जानकारी दी गई है। संगठित कारोबार को बस्र्ट करने के लिए पुलिस की स्पेशल टीम गठित की जा रही है। तेल चोरी में पकडे़ गए आरोपियों से काले धंधे में शामिल और लोगों का पता लगाया जा रहा है।
हरिनारायणाचारी मिश्र, एसपी ग्वालियर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो