Patrika Hindi News

> > > > 3 steps for fast weight loss while sleeping

रात में सोते-सोते कैसें कम करें वजन, इन 7 सिंपल स्टेप्स को करें फॉलो

Updated: IST night sleep
मोटापे से परेशान लोग कई प्रकार से लगातार अपना मोटापा कम करने के लिए कोशिश करते रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि हम सोते में भी अपना मोटापा कम कर सकते हैं...

ग्वालियर। देश दुनिया में कई लोग अपने मोटापे के कारण परेशान बने हुए हैं। वे लगातार कई कोशिशें करते हैं, लेकिन उनके शरीर से फैट कम होने का नाम नहीं लेता। परंतु क्या आप जानते हैं कि हम सोते हुए भी अपना वजन कम कर सकते हैं? जी हां, यह हम कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा।

जानकारों के मुताबिक इसका सबसे बड़ा नियम अच्छी और बिना डिस्टर्ब हुए नींद लेना है। अच्छी नींद कैसे आए, इसके लिए हमें कुछ काम करने होंगे। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 3 काम, जिनकी मदद से आप अच्छी नींद ले सकेंगे जो आपके वजन को घटाने में सहायक होगी।

सोने से पहले ये करें
1- दिन के भोजन में होलग्रेन शामिल करें। व्हिसलर फिटनेस वेकेशन्स की रिपोर्ट कहती है कि काब्र्स में मौजूद सेरेटॉनिन, मेलाटॉनिन में बदल जाते है, जो अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं। गहरी नींद वजन कम करने में मदद करती है।

2- इसके अलावा सोने से पहले कमरे में मिंट वाली खुशबू छिड़क लें या मिंट ऑयल तकिये में लगा लें,जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी एंड ऑथोपीडिक मेडिसिन की स्टडी के अनुसार मिंट की खुशबू वजन कम करने में मदद करती है। साथ ही यदि दिन में हर 2 घंटे में मिंट की खुशबू ली जाए तो इससे आपके वजन कम करने में मदद मिलेगी।

खाने में यह लें
3- रात का डिनर 8 बजे तक कर लें यानि सोने से करीब 2 घंटे पहले खाना बंद कर दें। जर्नल सेल मेटाबॉलिज्म की रिपोर्ट के अनुसार दिन में हेवी खाने के बाद यदि रात में 8 बजे के बाद खाना न खाया जाए, तो सोते समय वजन घटने में मदद मिलती है। दरअसल सोने से पहले खाने से फूड टा्रयग्लासराइड्स में बदल जाता है और वजन बढ़ाता है।

सोने से पहले लें प्रोटीन शेक
4- सोने से पहले प्रोटीन शेक पिएं क्योंकि फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक सोने से पहले प्रोटीन शेक लेने से शरीर इसे डाइजेस्ट करने के लिए ज्यादा केलोरी बर्न करता है। वहीं सुबह उठने पर भी शरीर का मेटाबॉलिक रेट हाई रहने के कारण वजन घटाने में मदद मिलती है।

5- इसके अलावा डाइट में अमीनो एसिड्स के सोर्स वाले फूड्स लें क्योंकि प्रोग्रामिंग एंड आपरेशन्स जर्नल के मुतबिक अमीनो एसिड्स गहरी नींद लाने में मदद करते हैं, इन्हें भोजन में शामिल करने से अच्छी नींद आने के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है।

सोते में यह विधि अपनाएं:
6- सोते समय कमरे को डार्क रखें यानि नाइट लाइट का उपयोग न करें, दरअसल नाइट लाइट से नींद डिस्टर्ब होती है व कम गहरी नींद वजन बढ़ाती है। द अमेरिकन जर्नल ऑफ इपिजीमियोलॉजी की रिपोर्ट के मुतबिक शरीर में बनने वाला मेलाटॉनिन हॉर्मोन नींद लाने में मदद करता है और अच्छी नींद वजन घटाने में सहायक होती है।

7- इसके अलावा रात में सोते समय कमरे को ठंडा रखें, डायबिटिक जर्नल के अनुसार सोते में तापमान यदि ठंडा होगा शरीर को गर्म रखने के लिए शरीर मेहनत करते हुए जमा फैट को बर्न करेगा। जिससे आपकी टमी का मोटापा घटेगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे