scriptक्या आप भी हैं सर्वाइकल कैंसर से पीडि़त तो अपनाऐं ब्रेकीथेरपी, जानिए कैसे करती है इलाज | beakytherapy help in cure of cervical cancer | Patrika News

क्या आप भी हैं सर्वाइकल कैंसर से पीडि़त तो अपनाऐं ब्रेकीथेरपी, जानिए कैसे करती है इलाज

locationग्वालियरPublished: Aug 27, 2016 01:09:00 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

सर्वाइकल कैंसर तेजी से खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। कुल पीडि़तों में से एक तिहाई सर्वाइकल से पीडि़त हैं। 

cervical cancer

cervical cancer


ग्वालियर। सर्वाइकल कैंसर तेजी से खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। कुल पीडि़तों में से एक तिहाई सर्वाइकल से पीडि़त हैं। मरीजों को बचाने के लिए ब्रेकीथेरपी और कीमोथेरपी के डोज को एक साथ दिए जाने को लेकर हुई स्टडी में 75 फीसदी मरीज ठीक हुए हैं।

यह स्टडी सर्वाइकल कैंसर से पीडि़त 64 मरीजों पर की गई। जिनका तीस महीने तक चिकित्सकों ने लगातार फालोअप किया, जिसमें सामने आया कि 25 फीसदी मरीज ही एेसे निकले जिनके रोग को कंट्रोल नहीं किया जा सका। इसके पीछे कई कारण रहे, लेकिन डॉक्टरों ने जिस मकसद से इस स्टडी को किया उनके परिणाम मरीजों के हित में ही रहे। 



स्टडी क्लीनिकल कैंसर इंन्वेटीकेशन जनरल में मार्च अप्रैल 2016 में प्रकाशित हुआ है। उल्लेखनीय है कि सर्वाइकल कैंसर के मरीज एडवांस स्टेज पर इलाज के लिए पहुंचते हैं एेसे में उन्हें ईवीआरटी और कीमोथेरपी का डोज दिया जाता है, लेकिन इसके परिणाम सार्थक नहीं आते।


डॉ. संजय सिंह चंदेल एसोसिएट प्रोफेसर व सदस्य सलाहकार समिति कैंसर रोग भारत सरकार ने अपने साथी चिकित्सकों के साथ इस स्टडी पर काम किया। इन्होंने 30 महीने तक मरीजों को फालोअप लेकर पहली बार की गई ब्रेकीथेरपी ओर कीमोथेरपी डोज के इलाज से मरीजों का जीवन बचाया। 

थेरेपी के दौरान 64 मरीजों पर किया फालोअप, 30 महीने
75% मरीजों को थेरपी के दौरान मिला फायदा
25% मरीजों पर कंट्रोल नहीं किया जा सका कैंसर 
01 मरीजों सर्वाइकल कैंसर से पीडि़त निकले समय

75% ठीक हुए
सर्वाइकल कैंसर से पीडि़त मरीजों को ब्रेकीथेरपी और कीमोथेरपी एक साथ देने की स्टडी पहली बार हुई, जिसमें हमें सफलता हाथ लगी। हम 75 फीसदी मरीजों को ठीक कर सके।
डॉ. संजय चंदेल, एसोसिएट प्रोफेसर, जेएएच कैंसर विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो