scriptपेरिस: ‘क्लाइमेट चेंज समिट’ में PAK पीएम से मिले प्रधानमंत्री मोदी, अलग से मुलाकात होने के संकेत | PM Narendra Modi meets Nawaz Sharif ahead of Paris climate summit | Patrika News

पेरिस: ‘क्लाइमेट चेंज समिट’ में PAK पीएम से मिले प्रधानमंत्री मोदी, अलग से मुलाकात होने के संकेत

Published: Nov 30, 2015 05:49:00 pm

Submitted by:

फ्रांस की राजधानी पेरिस में आज से शुरू हो रहे जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में आज से शुरू हो रहे जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। आमना-सामना होने के बाद दोनों नेताओं ने हाथ मिलाकार एक-दूसरे का गर्मजोशी से अभिनंदन किया। साथ ही दोनों नेता कुछ देर बातचीत करते हुए भी नजर आएं। इससे पहले पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद से भी मुलाकात की।

मोदी-शरीफ के बीच अलग से हो सकती है मुलाकात
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बातचीत के बाद दोनों नेता अलग से भी मुलाकात का कार्यक्रम बना सकते हैं। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि हाल ही में पाक पीएम ने कहा था कि वह भारत के साथ बिना शर्त बातचीत को तैयार है।

भारत से बिना शर्त बातचीत को तैयार
हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान अब भारत से बातचीत को तैयार है, वह भी बिना किसी शर्त पर। कॉमनवेल्थ देशों की समिट में हिस्सा लेने गए पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने यह बात सम्मेलन के दौरान कही। उन्होंने कहा, ‘अमन और स्टैबिलिटी बनाए रखने के लिए हम भारत से बिना शर्त बातचीत को तैयार हैं।’ बता दें कि दाे महीने पहले ही नवाज ने यूनाइटेड नेशंस में दी स्पीच में भारत से बातचीत के लिए 4 शर्तें रख दी थीं।

क्लाइमेट चेंज पर पीएम मोदी का संबोधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु परिवर्तन पर वार्ता में शामिल पक्षों के सम्मेलन (सीओपी) के 21वें उद्धाटन सत्र को सोमवार शाम को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी अपनी स्पीच में नेचर, एनवॉयरमेन्ट और क्लाइमेट चेंज पर भारत का स्टैंड रखेंगे। मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद के साथ इंटरनेशनल सोलर अलायंस लॉन्च करेंगे।क्लाइमेट चेंज समिट में 147 देशों के नेता स्पीच देंगे। इनका मकसद क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो