Patrika Hindi News

CBSE 10वीं में बोर्ड परीक्षा में हो सकते हैं ये बदलाव, प्रस्ताव पर होगी चर्चा

Updated: IST cbse 10th board 2017
25 अक्टूबर को होने वाली केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक में इस पर प्रस्ताव लाया जाएगा। बता दें कि 2011 में तत्कालीन एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल ने सतत एवं समग्र मूल्यांकन के तहत 10वीं बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बना दिया था।

ग्वालियर। सेंट्रल बोर्ड एंड सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं की परीक्षा में बदलाव होने जा रहा है। जल्द ही 10वीं की बोर्ड परीक्षा को सभी के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा। फिलहाल बोर्ड परीक्षा वैकल्पिक है। केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड और मानव संसाधन मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहे हैं।

25 अक्टूबर को होने वाली केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक में इस पर प्रस्ताव लाया जाएगा। एचआरडी मिनिस्ट्री ने भी इस मुद्दे पर राज्यों की सलाह ले रहा है। बता दें कि 2011 में तत्कालीन एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल ने सतत एवं समग्र मूल्यांकन के तहत 10वीं बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बना दिया था। सीबीएसई को छोड़कर 10वीं बोर्ड सभी बोर्ड में अनिवार्य है।

विशेषज्ञों की राय में जरूरी है बोर्ड परीक्षा
शहर के ज्यादातर शिक्षा विशेषज्ञ इस प्रस्ताव का समर्थन कर रहे हैं। शिक्षा विशेषज्ञ रवि रमन कहते हैं कि अगर ये प्रस्ताव पास होता है और 10वीं बोर्ड अनिवार्य बन जाती है तो इससे छात्रों को लाभ होगा। एक अन्य विशेषज्ञ माधवी शर्मा ने बताया कि वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा से छात्रों का नुकसान होता है। 10वीं बोर्ड होगी तो छात्र 12वीं की परीक्षा के लिए खुद को अच्छे से तैयार कर पाएंगे। अभी छात्रों की पढ़ाई और उनकी क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

2017 से रिवैल्यूशन भी होगा बंद!
2017 से सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के लिए पुनर्मूल्यांकन बंद करने जा रही है। फिलहाल यह 12वीं के छात्रों के लिए लागू की जा रही है। सूत्र बताते हैं कि बहुत ही कम छात्रों के पुनर्मूल्यांकन सही साबित होते हैं। ऐसे में बोर्ड इस सुविधा को बंद करने जा रहा है।

शहर के हजारों छात्र होंगे प्रभावित
10वीं बोर्ड के अनिवार्य होने से शहर के हजारों छात्र प्रभावित होंगे। शहर में सीबीएसई से एफिलिएटेड कुल 58 स्कूल्स हैं, जहां से हर साल हजारों बच्चे 10वीं की परीक्षा अपीयर होते हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???