Patrika Hindi News

भक्ति की बहेगी गंगा... बापू के चित्रकूट धाम की तैयारी अंतिम दौर में

Updated: IST ramkhatha
राष्ट्र संत मोरारी बापू की 18 फरवरी से शुरू हो रही रामकथा के लिए चित्रकूट धाम फूलबाग पर तैयार हो रहे पांडाल तथा बैठक व्यवस्था को शुक्रवार को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

ग्वालियर. राष्ट्र संत मोरारी बापू की 18 फरवरी से शुरू हो रही रामकथा के लिए चित्रकूट धाम फूलबाग पर तैयार हो रहे पांडाल तथा बैठक व्यवस्था को शुक्रवार को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। आयोजन के लिए अब दिन-रात तैयारियां चल रही है। कथा स्थल पर ही गुरुवार को विभिन्न समितियों की बैठक में व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। वहीं, कथा सुनने के लिए गुजरात और पश्चिम बंगाल से भक्तों का आना शुरू हो गया है। इन्हें ठहराने के लिए आवास समिति व्यवस्थाओं में जुट गई है।
फूलबाग मैदान पर मुख्य पांडाल 70 हजार स्क्वेयर फीट में लगाया गया है। इसके अतिरिक्त 20 हजार स्क्वेयर फीट में अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। मंच 80 बाई 35 का होगा, मंच को भी सुबह तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। बापू के साथ संगत करने वाले कलाकारों के लिए 24 बाई 20 का मंच बनाया गया है तथा व्यास पीठ ढाई फीट की होगी। बापू के पीछे हनुमानजी विराजमान रहेंगे। कथा स्थल पर सभी खंडों में श्रोताओं के लिए कुर्सियों की व्यवस्था रहेगी। कुल दो हजार कुर्सियों की व्यवस्था की गई है।

गांधी पार्क में भी एक एलईडी लगाई जाएगी : विजय गोयल ने बताया कि मुख्य पांडाल में 10 बाई 8 की छह एलईडी लगाई जा रही हैं तथा गांधी पार्क में भी एक एलईडी लगाई जाएगी। एक एलईडी भोजन पांडाल में लगाई जाएगी, जिससे कि भोजन व्यवस्था में लगे ढाई सौ लोग बापू की कथा का सीधा प्रसारण देख सकेंगे।

रोज बनेगा पांच हजार लोगों का खाना
भोजन एवं पानी की व्यवस्था के लिए आयोजित बैठक में पंजाबी परिषद एवं सिंधी समाज के प्रतिनिधियों ने व्यवस्था को संभाल लिया। बाहर से आने वाले लोग, साधु संतों के लिए तथा व्यवस्थाओं से जुड़े लोगों के लिए बारादरी में भोजन की व्यवस्था की गई है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???