Patrika Hindi News

समर में पेट्स की करें एक्स्ट्रा केयर

Updated: IST Extra Care of Pets in Summer
भीषण गर्मी ने जहां लोगों को परेशान कर रखा है। वहीं आपके पेट्स भी सुरक्षित नहीं हैं।44डिग्री टेम्प्रेचर में आपको अपने पेट्स की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत है।

ग्वालियर.भीषण गर्मी ने जहां लोगों को परेशान कर रखा है। वहीं आपके पेट्स भी सुरक्षित नहीं हैं। 44 डिग्री टेम्प्रेचर में आपको अपने पेट्स की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत है। वरना वह डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इन दिनों वेटरनिटी हॉस्पिटल की ओपीडी में रोजाना 50 से 60 डॉग हीट स्ट्रोक एवं डिहाइड्रेशन के पहुंच रहे हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप पेट्स के खान-पान के साथ ही कुछ अन्य चीजों में बदलाव करें।

25 से 30 डिग्री टेम्प्रेचर में रखें डॉग

डॉ. आशुतोष गुप्ता ने बताया कि आप अपने डॉग को हीट स्ट्रोक से बचाएं। प्रयास करें कि उन्हें 25 से 30 डिग्री टेम्प्रेचर पर ही रखें। हीट स्ट्रोक के कारण यदि उनके नाक से खून आता है, तो उनका मुंह ऊपर कर उनके सिर पर बर्फ रखें व तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें। पेट्स को अर्ली मॉर्निंग व लेट नाइट घूमाने के लिए लेकर जाएं। इससे पहले नहीं। निकलने से पहले रूम का टेम्प्रेचर नॉर्मल कर लें।

वायरल इन्फेक्शन से भी बचाएं

कुछ ही दिनों में टेम्प्रेचर अप डाउन होगा। इसी बीच पेट्स वायरल इन्फेक्शन की चपेट में आएंगे। इसके लिए जरूरी है कि जिसने भी अपने डॉग को वैक्सीनेशन नहीं लगवाया है, वे अपनी ड्यू डेट में लगवा लें। साथ ही पेट्स के कीड़े न लगने दें। यदि ऐसा है, तो डॉक्टर को दिखाएं।

इन बातों का रखें ध्यान

-सुबह 6.30 के पहले और रात 8 के बाद पेट्स को घुमाने ले जाएं।

-खाना अर्ली मॉर्निंग व लेट नाइट दें, नमक की मात्रा कम रखें।

-पेट्स के बाल छोटे रखें व पब्स को बिल्कुल भी बाहर न निकलने दें।

-खाने में ठंडी चीजें दें। अधिक से अधिक लिक्विड देेने का प्रयास करें।

-डॉग में सामान्य लक्षण न होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

इन सिम्टम्स पर लें एडवाइज

अधिक हांफने पर, नाक से खून निकलने पर, खाना न खाने पर, वोमेटिंग व लूज मोशन पर, बार-बार खुजली करने पर, हमेशा सुस्त रहने पर।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???