Patrika Hindi News

दलहन उत्पादन बढ़ाने वैज्ञानिक करेंगे विमर्श 

Updated: IST conference photo
भारतीय मृदा विज्ञान संस्था का 81वां वार्षिक सम्मेलन का आयोजन 20 से 23 अक्टूबर तक कृषि महाविद्यालय के सभागार में होगा।

ग्वालियर. भारतीय मृदा विज्ञान संस्था का 81वां वार्षिक सम्मेलन का आयोजन 20 से 23 अक्टूबर तक कृषि महाविद्यालय के सभागार में होगा। इसमें वैज्ञानिक कृषि की उन्नत तकनीक एवं दलहन उत्पादन बढ़ाने विषय पर संगोष्ठी आयोजित होगी। कार्यक्रम के उद्घाटन में मुख्य अतिथि केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह होंगे। अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर करेंगे। कृषि विवि के कुलपति प्रो. एके सिंह ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के उपमहानिदेशक डॉ. अशोक कुमार सिंह, अध्यक्ष भारतीय मृदा विज्ञान संस्था डॉ. जगदीश प्रसाद एवं सचिव भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान डॉ. डीआर विश्वास उपस्थित होंगे। इसके अलावा 7 विवि के कुलपति सहित लगभग 300 मृदा वैज्ञानिक प्रतिभागी भाग लेंगे।
एटीआईसी का शिलान्यास :
प्रो. सिंह ने बताया कि विवि में एग्रीकल्चर टेक्नो इनफोर्मेशन सेंटर के लिए आईसीआर ने मंजूरी दे दी है। यह सेंटर विवि की मेला ग्राउंड के पास खाली पड़ी जगह पर बनेगा। केन्द्रीय कृषि मंत्री 20 अक्टूबर को इसका उद्घाटन करेंगे। इसके निर्माण के साथ ही किसानों को सिंगल विंडो पर ही कृषि से संबंधित सभी जानकारी मुहैया हो सकेंगी। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान अतिथि एक पुस्तक का भी विमोचन भी करेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???