scriptगोल्ड ज्वेलरी खरीदने की सोच रहें है तो खरीद लो, सोना चांदी के भाव सुनेंगे तो चौंक जाएंगे | gold and silver price decline sona chandi ka aaj ka rate | Patrika News

गोल्ड ज्वेलरी खरीदने की सोच रहें है तो खरीद लो, सोना चांदी के भाव सुनेंगे तो चौंक जाएंगे

locationग्वालियरPublished: Jul 21, 2017 11:23:00 am

Submitted by:

shyamendra parihar

अगर आप सोना चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो देर मत कीजिए क्योंकि सराफा बाजार में सोना चांदी के भाव में गिरावट जारी है और अब भाव काफी नीचे आ चुका है। ऐसे में आपके लिए ये समय फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

gold and silver price decline

sarafa bazar

ग्वालियर। अगर आप सोना चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो देर मत कीजिए क्योंकि सराफा बाजार में सोना चांदी के भाव में गिरावट जारी है और अब भाव काफी नीचे आ चुका है। ऐसे में आपके लिए ये समय फायदे का सौदा साबित हो सकता है। सराफा बाजार के ये हाल जीएसटी के बाद हुए हैं कि यहां सोने और चांदी दोनो में लगातार गिरावट आ रही है।




सोना और चांदी के दामों में लगातार गिरावट का दौर जारी है। पिछले 20 दिनों की अगर बात की जाए तो जहां स्टैंडर्ड सोना 350 रुपए प्रति दस ग्राम वहीं पक्की चांदी भी 800 रुपए प्रति किलो तक सस्ती हो चुकी है। दोनों कीमती धातुओं के दाम लुढ़कने के बावजूद सराफा बाजार में खरीदारों की चहल-पहल दिखाई नहीं दे रही है। सराफा कारोबारियों की मानें तो आने वाले त्योहार के दिनों में सोना और चांदी में ग्राहकी की मांग निकल सकती है।






बाजार में खरीदार गायब 
कुछ दिनों पूर्व तक शहर के सराफा बाजारों में ग्राहकी का दौर देखा जा रहा था, पर पिछले 20 दिनों में बाजारों से ग्राहक गायब हो गए हैं। लश्कर, मुरार और उपनगर ग्वालियर किलागेट के सराफा बाजार में कमोबेश यही हाल हैं। सराफा कारोबारियों का कहना है कि रक्षाबंधन के मौके पर ग्राहकी बढ़ सकती है।


त्योहार के सीजन में शॉपिंग का अच्छा मौका
रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है और अगर आप अपनी बहन को कोई खास तोहफा देना चाहते हैं तो फिर गोल्ड ज्वेलरी से बेहतर क्या हो सकता है। सोने के दामों में कमी आपके लिए इस मौसम में फायदे का सौदा साबित हो सकती है।


ऐसे कम हुए दाम
दिन स्टैंडर्ड जेवर चांदी पक्की
01 जुलाई 29500 27600 39600
20 जुलाई 29150 27700 38800
(नोट – सोने के दाम प्रति दस ग्राम और चांदी प्रति किलो में)

3 फीसदी जीएसटी लग रही है ज्वेलरी पर
सोना और चंादी के भावों में जो गिरावट आ रही है उसकी मुख्य वहज जीएसटी बताया जा रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि पहले सोना और चांदी ज्वेलरी पर 1 फीसदी वैट लगता था, जिसे सरकार ने बढ़ाकर 3 फीसदी जीएसटी कर दिया है। ऐसे में मार्केट में मांग कम होने से भावों में गिरावट आ रही है। हालांकि भाव कम होने के बाद भी बजार में ग्राहक कम ही दिखाई दे रहे हैं।


दाम कम फिर भी नहीं आ रहे ग्राहक
“जीएसटी लागू होने के बाद से सोना और चांदी के दामों में गिरावट देखी जा रही है, फिर भी बाजार में ग्राहकी न के बराबर है। अब तो रक्षाबंधन के मौके पर ग्राहकी बढऩे की संभावना जताई जा रही है।”
पुरुषोत्तम जैन, अध्यक्ष, सोना-चांदी व्यवसाय संघ सराफा बाजार 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो