Patrika Hindi News

इस गांव के लोगों ने खाई है ऐसी कसम जो देश में मिशाल है,कसम तोड़ी तो मिलेगी सजा

Updated: IST panchayat impose ban on sharab
जिला का दाउदपुर गांव इन दिनों चर्चा में है। चर्चा का कारण गांव वालों की एक कसम है। ये कसम पूरे देश में अपनी तरह की एक मिशाल है, जहां लोगों ने समाज के हित में प्रण लिया है।

ग्वालियर/श्योपुर। जिला का दाउदपुर गांव इन दिनों चर्चा में है। चर्चा का कारण गांव वालों की एक कसम है। ये कसम पूरे देश में अपनी तरह की एक मिशाल है, जहां लोगों ने समाज के हित में शराब छोडऩे का प्रण लिया है।

श्योपुर की विजयपुर तहसील के ग्राम दाउदपुर के ग्रामीणों ने शराब से तौबा कर ली है। अब वे न तो शराब पीएंगे और न ही शराब बेचने देंगे। रविवार को ग्रामीणों ने एक बैठक करके इस तरह का निर्णय स्वयं ले लिया है।

साथ ही सर्व सम्मति से यह भी तय कर लिया है कि इस निर्णय का जो भी उल्लंघन करेगा,उसके खिलाफ न सिर्फ 11 हजार रुपए का जुर्माना ठोका जाएगा, बल्कि उसे समाज से बाहर का रास्ता भी दिखाया जाएगा। शराब के दुष्परिणामों को देखते हुए ग्राम पंचायत के सरपंच कृपाल सिंह की आगुवाई में बैठक आयोजित की गर्ई।

बैठक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित हुई। जिसमें गांव के अधिकांश लोगों के द्वारा भागीदारी की गई। इस बैठक में सरपंच द्वारा शराब के बहिष्कार का प्रस्ताव लाया गया, जिसे सर्व सम्मति से ग्रामीणों ने स्वीकार कर लिया। साथ ही निर्णय लिया कि अब आज से गांव में न तो कोई शराब पियेगा और न ही बेचेगा। किसी के आने पर भी उसे शराब पीने नहीं दिया जाएगा, यदि कोई शराब पीता हुआ पाया जाएगा, तब उसपर 11 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???