scriptसावधान, ज्यादा मीठा खाने से भी बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा! | heart attack risk, sweeter eating increases | Patrika News

सावधान, ज्यादा मीठा खाने से भी बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा!

locationग्वालियरPublished: Nov 06, 2016 03:51:00 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

जो लोग कम से कम 15 प्रतिशत रोजाना ऊर्जा सुक्रोज से लेते हैं, उनमें मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन का खतरा करीब एक तिहाई बढ़ जाता है।

precautions for heart

safe heart


ग्वालियर। भोजन की मात्रा में वृद्धि और चीनी वाले पेय पदार्थ लेने से कुछ लोगों में दिल के दौरे या मायोकार्डियल इंफ्रेक्शन एक तिहाई खतरा बढ़ सकता है, यह बात एक शोध में सामने आई है। हालांकि सुक्रोज प्राकृतिक रूप से फलों, सब्जियों में पाया जाता है। इनका इस्तेमाल हम करते हैं।
इस अध्ययन में कहा गया कि मीठे पेय पदार्थों, केक और मिठाइयों के अलावा सुक्रोज दूसरे कई खाद्य पदार्थो में डाला जाता है। इसमें दुग्ध उत्पाद, ब्रेड और जेम आदि शामिल हैं। 

स्वीडन के लुंड विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर एलिली सोनेस्टेड के अनुसार लोगों के बड़े समूह में मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन या दिल की दूसरी गंभीर बीमारियों में चीनी वाले पेय पदार्थो से हालांकि कोई समस्या नहीं देखी गई। लेकिन प्रतिभागियों में करीब 5 प्रतिशत के बीच जो कम से कम 15 प्रतिशत रोजाना ऊर्जा सुक्रोज से लेते हैं, उनमें मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन का खतरा करीब एक तिहाई बढ़ जाता है।



इसके परिणाम पारंपरिक तौर पर दिल की बीमारियों से जुड़े कारकों जीवनशैली, धूम्रपान, शराब और व्यायाम आदतों से तय होते हैं। शोधकर्ता दल ने 26000 प्रतिभागियों का विश्लेषण किया, जिनमें मधुमेह या दिल संबंधी बीमारियां नहीं थीं। यह शोध पत्रिका ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित हुआ है।


ये हैं हार्ट अटैक के लक्षण व संकेत
1. सीने में पहले से हल्का सा दर्द,पेट में दर्द व अपच होना।
2. बिना किसी मेहनत के यदि जरूरत से ज्यादा पसीना आए, तो अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।
3. आपको हमेशा थकान महसूस होती हो व काम करने में जी या मन नहीं लगता हो।
4. सीने में दर्द या बेचैनी हार्ट अटैक का सबसे आम लक्षण है, वहीं कुछ लोगों को बिल्कुल भी सीने में दर्द का अनुभव नहीं होता। इसके अतिरिक्त छाती की बीच में बेचैनी,दबाव,दर्द,जकडऩ या भारीपन का अनुभव करने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
5. हार्ट अटैक से पहले अक्सर दिल की धड़कने बढ़ सकती हैं। यदि यह समस्या अचानक आ जाती है और इस समय आपका दिल बहुत तेजी से व मुश्किल से धड़कता है तो यह भी ह्दयाघात का लक्षण हो सकता है।


ऐसे बचें हार्ट अटैक से
हार्ट अटैक से बचने के लिए ज्यादा कैलोरी वाले खाने से बचना और नियमित व्यायाम करना जरूरी माना जाता है। इसलिए अपने आपको फिट और तंदुरुस्त रखना हार्ट अटैक से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

1. हार्ट अटैक से बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप नियमित व्यायाम करें। आप कम से कम 15 मिनट तक शारीरिक कसरत करें। दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए वॉक करना भी एक अच्छा व्यायाम है।
2. ऑयली या ज्यादा चिकनाई वाले खाने से बचें जंक फूड में ज्यादा ऑयल होता है इसलिए ये हार्ट के लिए सही नहीं हैं। दिल के दौरे से बचने के लिए इस तरह के खाने से तौबा करें।



3. यदि आप मोटे हैं तो आपको हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा है। ज्यादा वजन होने से हार्ट को ज्यादा रक्त और ज्यादा ऊर्जा पंप करनी पड़ती है जिससे आपने नाजुक दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है।
3. हार्ट अटैक से बचने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है।
4. जब पेशाब और शौच का दबाव पड़ता है तो आपको जाना तो है ही पहले या बाद में। इसको दबाने से दिल पर प्रभाव पड़ता है और यह संक्रमण का कारण भी बनता है।
5. हार्ट अटैक से बचने के लिए तनाव से दूर रहें। यदि आपने अपने किसी प्रियजन को खो भी दिया है तो अपने दिल को इसके लिए तैयार करें और प्यार और शांति की तलाश करें।



6. यदि आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो समय-समय पर रक्त-चाप की जांच कराते रहें। हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
7. प्यार करना सीखें हमेशा लोगों से प्यार करें ना कि नफरत। आपके दिल के लिए यह एक अच्छी नसीहत है।
8. वहीं कुछ जानकारों के अनुसार दिल में ज्यादा ब्लड पहुंचाने के लिए कॉफी के मुकाबले चाय ज्यादा बेहतर है। यह दिल को स्वस्थ रखती है। इसलिए रोज एक कप चाय जरूर पिएं।
9. मछली ना केवल आँखों के लिए अच्छी है, बल्कि कई तरह की दिल की बीमारियों को भी दूर करती है। अत: सप्ताह में एक बार मछली अवश्य भोजन में शामिल करें।
10. वैसे तो शुगर से पीडित लोग जानते हैं कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। लेकिन यदि आप डायबिटिक हैं तो ये दिल पर प्रभाव डालता है। यदि आपको अटैक आते रहते हैं, तो आपको ज्यादा सावधानी की आवश्यकता है।
11. रोजाना 8 घंटे की नींद। दिल के लिए कई तरीके से यह फायदेमंद है।
12. धूम्रपान आपके लिए नुकसानकारी है। स्मोकिंग से दिल और फेफड़ों पर विपरीत असर पड़ता है।




यह हैं प्राकृतिक उपचार-
आप प्राकृतिक उपचार के जरिए भी काफी हद तक दिल के दौरे से मुक्ति पा सकते हैं। इस संबंध में आयुर्वेद के जानकार कई उपाय भी बताते हैं…
1. मिश्री और सूखा आंवला को बराबर मात्रा में पीसकर उसका एक चम्मच चूर्ण प्रति दिन पानी के साथ लेने से दिल की बीमारी दूर होती हैं।
2. दूध में पिसा हुआ आंवला घोलकर पीने से हृदय रोग की समस्या दूर होती है। यह एक दिन में दो बार पीने से लाभ होता है।
3. नींबू को पानी में निचोड़कर कुछ दिनों तक नियमित सेवन करें। ऐसा करने से दिल की बीमारी से मुक्ति मिलती है और दिल में जमी हुई गंदगी दूर हो जाती है।
4. 50 ग्राम उड़द की दाल रात को बर्तन में भिगों लें और सुबह इसको पीसकर आधा गिलास दूध में मिश्री घोलकर पीते रहने से दिल की कमजोरी दूर होने के साथ ही दिल को दौरे पडऩे की संभावना न के बराबर हो जाएगी।



5. अपने खान पान में आप फलों जैसे अमरूद, अन्नास, मौसमी, लीची, सेब का इस्तेमाल करते रहें। सब्जियों में आप अरबी, चैलाई, का सेवन जरूर करें।
6. सरसों के शुद्ध तेल से ही भोजन बनाएं। खाने में दही की मात्रा बढ़ाएं साथ ही शहद का सेवन करने से भी दिल की दुर्बलता दूर होती है।
7. दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए देसी घी में गुड को मिलाकर खाने से फायदा होता है। गाजर भी दिल को मजबूत बनाता है। गाजर के रस में थोड़ा से शहद मिलाकर पीने से दिल स्वस्थ और मजबूत रहता है।
8. लौकी को भोजन में शामिल करना भी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लौकी को उबालकर उसमें जीरा, हल्दी का पाउडर और हरा धनियां डालकर कुछ देर तक पकाकर खाएं। यह हार्ट अटैक से दिल को बचाने में लाभकारी है।
9. ठंड के मौसम में 3 से 4 काली मिर्च, चार बादाम और 5 से 6 तुलसी के पत्तों को पीसकर आधे कप पानी में डालकर पीते रहने से कुछ ही दिनों में दिल की कमजोरी दूर हो जाती है।




10. सौंठ, पके फालसे का रस और चीनी को मिलाकर पीते रहने से भी दिल के दौरे में निजात मिलती है।
11. विटामिन और फाइबर की वजह से बादाम दिल की बीमारी को दूर करने में मदद करता है। कोशिश करें की बादाम की गिरी का दिन में 2 से 3 बार सेवन करें ।
12. आंवले का मुरब्बा और सेब के जूस के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक की समस्या भी दूर होती है।


हार्ट अटैक में उपयोगी सब्जियां
1. गाजर – गाजर का रस पीएं, या उसको सलाद के रूप में लें। गाजर का प्रयोग दिल के मरीज गाजर की सब्जी बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। यह दिल की बढ़ी हुई धड़कनों को कम करने में फायदा करता है।
2. लहसुन – हर्ट अटैक वाले मरीजों को लहसुन की 2 कलियां पानी के साथ सुबह खाली पेट निगलनी चाहिए।
3. टमाटर – यह विटामिन ए, सी और पोटेशियम से भरपूर होती है। इसलिए इसके प्रयोग करने से हर्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो