Patrika Hindi News

> > > > Including hedge breaking crowd from the city will let smart

बाड़ा समेत लश्कर से भीड़ छंटी तो शहर बनेगा 'स्मार्ट

Updated: IST Including hedge breaking crowd from the city will
ग्वालियर.लोक निर्माण विभाग(पीडब्ल्यूडी)ने अपने भविष्य के प्लानों को स्मार्ट सिटी से जोडऩे की रणनीति अपनाई है। पीडब्ल्यूडी के पास आगामी पचास साल के मद्देनजर शहर के ट्रैफिक को सुव्यवस्थित करने की जिम्मेदारी है। एेसे में उसने स्वर्ण रेखा के ऊपर फ्लाईओवर प्रस्तावित है।

ग्वालियर. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी ) ने अपने भविष्य के प्लानों को स्मार्ट सिटी से जोडऩे की रणनीति अपनाई है। पीडब्ल्यूडी के पास आगामी पचास साल के मद्देनजर शहर के ट्रैफिक को सुव्यवस्थित करने की जिम्मेदारी है। एेसे में उसने स्वर्ण रेखा के ऊपर फ्लाईओवर प्रस्तावित है। दरअसल अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ग्वालियर की प्लानिंग की जानी है, इसलिए इसके प्लान में सबसे बड़ा फोकस सेंटर महाराज बाड़ा को रखा जाना है। इंजीनियरों ने कलेक्टर के सामने जब ये प्रस्ताव रखा तो उन्होंने तत्काल संशोधन सुझा दिए। साफ कर दिया कि अगर महाराज बाड़ा सहित लश्कर क्षेत्र के के अधिकतर ट्रैफिक को हम राहत दे पाते हैं तो ये शानदार प्लान होगा।

कलेक्टर डॉ. संजय गोयल के समक्ष स्वर्ण रेखा फ्लाईओवर का जो मॉडल प्रस्तुत किया था, उसमें एक हिस्सा विशेष मसलन लक्ष्मीबाई समाधि से लेकर सागरताल तक का चित्रण किया था। फिलहाल एक्जीक्यूटिव इंजीनियर एमएस जादौन ने फ्लाईओवर के प्रस्ताव में समूचा ध्यान महाराज बाड़ा पर केन्द्रित कर दिया है। बाड़ा परिक्षेत्र की वे कौन से ट्रैफिक रूट हैं जिसे शहर से डायवर्ट किया जा सकता है, इसके लिए प्लानिंग और स्टडी शुरू कर दी है।

भविष्य का प्लान: हनुमान बांध से ट्रिपल आईटीएम तक 12 किमी के रेंज में फ्लाईआेवर बनाना है। इसमें पांच जगह से ट्रैफिक चढ़ाया-उतारा जाएगा।

प्लान की लागत: 125 करोड़ रुपए

शहर को होगा फायदा

शहर में उत्तर से दक्षिण तक की दूरी 60 मिनिट की जगह केवल दस मिनिटि में पूरी की जा सकेगी।

लश्कर और हजीरे इलाके से जुड़ा मुख्य सड़कों पर ट्रैफिक दबाव 75 फीसदी कम हो जाएगा।

सबसे प्रदूषित इलाके लश्कर का कायाकल्प हो जाएगा।

मुख्य मार्गों पर लगने वाले जाम हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगे।

सिटी बस सेवा को गति मिल सकेगी।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे