scriptSBI के इस कदम से और भी सुरक्षित हो जाएगा Debit Card | State Bank Debit Card EMV chip to protect your Account | Patrika News

SBI के इस कदम से और भी सुरक्षित हो जाएगा Debit Card

Published: Dec 13, 2015 12:46:00 pm

Submitted by:

Jyoti Kumar

भारतीय स्टेट बैंक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब अपने ग्राहकों को नए सुरक्षा उपायों वाले EMVचिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड जारी करेगा। 

भारतीय स्टेट बैंक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब अपने ग्राहकों को नए सुरक्षा उपायों वाले EMV चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड जारी करेगा। 

बैंक ने कहा, ‘स्टेट बैंक में खाता खोलने वाले नए ग्राहकों को अब से EMV  चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड दिया जाएगा। बैंक के मौजूदा ग्राहक भी अपने कार्ड को उन्नत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपनी मूल शाखा में जाना होगा जहां वह मामूली शुल्क देकर कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।’ 

स्टेट बैंक का कहना है कि इसके साथ ही वह रिजर्व बैंक की कार्ड सुरक्षा और जोखिम कम करने के उपायों वाला कार्ड जारी करने वाला पहला बड़ा बैंक बन गया है।

यह कार्ड 100 प्रतिशत EMV कार्ड होगा। यह कार्ड इलेक्ट्रॉनिक भुगतान लेन-देन और कार्ड सुरक्षा के मामले में रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुरूप है।

बैंक की कार्पोरेट रणनीति और नए व्यवसाय की उप प्रबंध निदेशक मंजू अग्रवाल ने वक्तव्य में कहा है, ‘EMV  कार्ड के आधार पर लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा और इससे आने वाले समय में देश में भुगतान का इलेक्ट्रॉनिकीकरण करने में मदद मिलेगी।’ 

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2015 की स्थिति के मुताबिक कुल डेबिट कार्ड में भारतीय स्टेट बैंक का बाजार हिस्सा 38.41 प्रतिशत है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो